Advertisement
छत्तीसगढ़

हल चलाता देख खुद को रोक नहीं पाए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, ने खेत की जोताई कर ‘सोनम’ किस्म का धान बोया…

रायपुर: कोरिया जिले में भेंट मुलाकात को पहुंचे सीएम भूपेश बघेल बुधवार को एक किसान को खेत में हल चलाता देख उसके पास पहुंच गए। खेत में अचानक मुख्यमंत्री को देखकर किसान भी हैरान रह गया। सीएम ने किसान से हल चलाने की इच्छा जताई। किसान भी इसे मजाक ही समझता रहा। देखते ही देखते सीएम ने हल को हाथों से पकड़ लिया और किसान से डंडा लेकर बैलों को हांकने लगे। सीएम भूपेश बघेल ने खेत की जोताई की और ‘सोनम’ धान का बीज भी बोया। सीएम जिस किसान के खेत में पहुंचे थे, वह गांव के कोटवार भागीरथी को कोटवारी जमीन के रूप में मिली है।

दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 90 विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों और सरकार की योजनाओं की जमीनी सच्चाई जानने निकले हैं। सीएम मंगलवार से कोरिया जिले के दौरे पर हैं। बुधवार को बघेल मनेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पाराडोल पहुंचे थे। कार्यक्रम स्थल के पास एक किसान को हल चलाते देखा तो स्वयं खेत तक पहुंच गए। सीएम ने किसानों से सरकारी योजनाओं की जानकारी ली। सीएम ने किसान का नाम पूछा। किसान ने अपना नाम भागीरथी बताया। बातचीत करते हुए सीएम ने हल को खुद थाम लिया। उन्होंने किसान से डंडा लिया और बैलों को हांकते हुए खेत की जोताई शुरू कर दी। मुख्यमंत्री बघेल ने सोनम किस्म के धान बीज की बुआई की। बता दें कि सीएम भूपेश बघेल स्वयं किसान हैं। वे किसानों के त्यौहार में उत्साह से भाग भी लेते हैं।

सीएम ने किसान के घर किया दोपहर का भोजन

सीएम भूपेश बघेल ने कोरिया जिले के प्रवास के दौरान कई निर्माण कार्यों की सौगात दी। बैकुंठपुर में बुधवार को उन्होंने अधिकारियों की बैठक लेकर ड्रीम प्रोजेक्टर आत्मानंद इग्लिश मीडियम स्कूलों के साथ ही अन्य स्कूलों का संचालन बेहतर तरीके से करने और शिक्षा का स्तर सुधारने के निर्देश दिए। सीएम ने राजस्व विभाग की कार्यप्रणाली को दुरूस्त करने की हिदायत भी दी। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र बनाने में तेजी लाने को कहा। सीएम ने पाराडोल के किसान मनकेश्वर सिंह के घर दोपहर का भोजन किया। बथुआ के सुक्सी भाजी, मुनगा व तोरई की सब्जी और लकड़ा चटनी का स्वाद लिया।

error: Content is protected !!