Advertisement
खेल

सावधान: रोबोट संग शतरंज खेल रहा था बच्चा, कर दी ऐसी गलती कि रोबोट हो गया नाराज, तोड़ दी अंगुली…देखें वीडियो

रूस में एक शतरंज प्रतियोगिता के दौरान रोबोट ने सात वर्षीय बच्चे की अंगुली तोड़ डाली। बच्चे का नाम क्रिस्टोफर है। क्रिस्टोफर 19 जुलाई को शुरू हुए मास्को ओपन चेस टूर्नामेंट में भाग ले रहा था। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इससे पहले क्रिस्टोफर, रोबोट के साथ तीन मैच खेल चुका था।

बच्चे ने तोड़ा नियम

न्यूजवीक की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के शतरंज महासंघ के उपाध्यक्ष सर्गेई स्मागिन ने सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती को बताया कि क्रिस्टोफर की अंगुलियां टूट गयी है। फिलहाल वह ठीक है। स्मागिन ने कहा कि बच्चे की अंगुलियों पर प्लास्टर चढ़ा है। रोबोट संग खेलने के कुछ सुरक्षा नियम होते हैं जिसका बच्चे ने उल्लंघन किया। यह एक अत्यंत दुर्लभ मामला है।

समय से पहले बच्चे ने बदली चाल

सर्गेई स्मागिन के मुताबिक वह लड़का तय समय से अपने अपनी चाल बदलने लगा। तब रोबोट के चाल चलने की बारी थी। उन्होंने कहा कि ऐसा बहुत कम मौकों पर होता है मेरी याद में ऐसा पहली बार हुआ है। स्मागिन ने बच्चे की चोट पर कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। वे चोट लगने के बाद भी खेलने, साइन करने और सेरेमनी में हिस्सा लेने में सक्षम थे।

30 सबसे बेहतर खिलाड़ियों में से एक है क्रिस्टोफर

वीडियो में देखा जा सकता है कि क्रिस्टोफर, रोबोट के साथ चेस खेल रहा है। इस बीच रोबोट के चाल चलने से पहले वह अपनी चाल चल देता है। कुछ देर बाद ऐसा लगता है कि उनकी अपनी उंगली रोबोट के हाथ में फंस गई है। इतने में पास खड़े कुछ लोग लड़के की उंगली को रोबोट से छुड़ाने का प्रयास करते हैं। स्टेट वीटी बाजा के मुताबिक क्रिस्टोफर नौ साल तक की उम्र के रूस 30 सबसे बेहतर खिलाड़ियों में से एक है।

रोबोट को चाल बदलना नहीं आया रास

रूसी समाचार वेबसाइट के मुताबिक रोबोट को इतनी जल्दी चाल बदलना पसंद नहीं था। उसने क्रिस्टोफर की तर्जनी अंगुली को पकड़ लिया और उसे जोर से निचोड़ डाला। इसके बाद आसपास के लोग दौड़े और बच्चे की अंगुली खींच ली लेकिन फ्रैक्चर को टाला नहीं जा सका। रशियन मीडिया के अनुसार, क्रिस्टोफर के पैरेंट्स ने मास्को प्रोसिक्यूटर ऑफिस जाने का फैसला लिया है। जबकि रशियन चेस फेडरेशन ने कहा है कि हम मामले को सुलझा लेंगे और हर तरह से उनकी मदद की कोशिश करेंगे।

खूब होने लगा है रोबोट का इस्तेमाल

उल्लेखनीय है कि अब टेबल टेनिस, फुटबॉल, बास्केटबॉल, चेस सहित कई अन्य खेलों में रोबोट का इस्तेमाल आम बात है। दुनियाभर में कई खिलाड़ी अपनी ट्रेनिंग को मजबूत करने के लिए रोबोट का उपयोग कर रहे हैं। और तो और अब तो रोबोट की चैंपियनशिप भी हो रही हैं।

error: Content is protected !!