Advertisement
देशरेलवे

वेटिंग और RAC टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ऐसे मिलेगा कंफर्म टिकट…

भारतीय रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। आपको टिकट मिलने में अब दिक्कत नहीं होगी। आपको आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा। रेलवे की नई सुविधा के तहत अब आपको आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा। आपको वेटिंग टिकट और आरएसी (RAC) टिकट कंफर्म करवाने के लिए अब टीटी के हाथ-पैर जोड़ने की जरूरत नहीं है। रेल मंत्रालय की नई सुविधा से यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

मिलेगा कंफर्म टिकट

रेलवे के एक फैसले से ट्रेनों में वेटिंग और आरएसी टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले टीटीई को हैंड हेल्‍ड टर्मिनल-एचएचटी डिवाइस देने जा रहा है। कुछ ट्रेनों में इसकी सुविधा शुरू हो चुकी है, जबकि कुछ ट्रेनों में जल्द ही शुरू होगी। एक नई सर्विस एचएचटी डिवाइस की मदद से सफर के दौरान खाली बर्थ की जानकारी के जानकारी मिलने के साथ-साथ वेटिंग और आरएसी टिकट कंफर्म होता जाएगा।

चार्ट बनने के बाद भी टिकट होगा कंफर्म

इस नई सुविधा से लागू होने के बाद लोगों के लिए टिकट कंफर्म होने की संभावना बढ़ जाएगी। इस हैंड हेल्‍ड टर्मिनल-एचएचटी डिवाइस की मदद से रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग टिकट और आरएसी टिकट पर सफर करने वालों के टिकट सफर के दौरान भी कंफर्म होगा। इसकी मदद से अपने आप ट्रेन में सीट खाली होने पर वेटिंग टिकट कंफर्म हो जाएगा। यानी आपको सीट के लिए अब टीटीई के हाथ-पैर जोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीट खाली होने पर आपका टिकट स्वंत कंफर्म हो जाएगा। अभी की व्यवस्था ये है कि अगर ट्रेन की कोई सीट पर यात्री नहीं पहुंचता तो टीटीई टिकट चेक करने के दौरान उसके मार्क कर वेटिंग टिकट वालों या आरएसी टिकट यात्रियों को दे देता है, लेकिन इसमें पूरी निर्भरता टीटीई पर होती है। अब लेकिन ऐसा नहीं होगा।

रक्षाबंधन के लिए स्पेशल ट्रेनें

रक्षाबंधन पर ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। इस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने कई स्पेशन ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में ये ट्रेनें चलेगी। रेलवे की ओर से इसकी जानकारी वेबसाइट पर और सोशल मीडिया के जरिए दी गई है। स्पेशल ट्रेनों को शुरू कर रेलवे ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है।

error: Content is protected !!