Advertisement
छत्तीसगढ़

अभी नही गया मानसून: अगले तीन दिनों में इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए आपके इलाके के मौसम का हाल…

पूर्वी भारत में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होगी। आईएमडी ने मौसम भविष्यवाणी की है कि एक चक्रवाती परिसंचरण...

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में आज भारी बारिश की संभावना है। उसके बाद बारिश में कमी होगी। आईएमडी ने कहा है कि एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में उभरने वाली है। जिसकी वजह से 2 अक्टूबर से पूर्वी भारत में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होगी। आईएमडी ने मौसम भविष्यवाणी की है कि एक चक्रवाती परिसंचरण आंध्र प्रदेश के तट पर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है, वहीं पूर्व-पश्चिम ट्रफ चक्रवाती परिसंचरण से आंध्र प्रदेश तट पर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से तटीय कर्नाटक तक जाती है। जिसकी वजह से तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में शनिवार को भारी बारिश होगी।

3 दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी ने कहा कि 01 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से भारी बारिश होगी। वहीं मौसम विभाग ने 4 अक्टूबर के लिए पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

ओडिशा में भी होगी 4 अक्टूबर तक बारिश

ओडिशा में भी 4 अक्टूबर तक छिटपुट भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं 3 और 4 अक्टूबर को झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होगी। आईएमडी ने अगले तीन दिनों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 01 से 04 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

असम-मेघालय में कब तक होगी बारिश

आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ”02, 03 और 04 को असम और मेघालय और 01, 02 और 3 अक्टूबर को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होगी। आईएमडी ने मानसून के बाद के मौसम के लिए वर्षा का एक लंबी दूरी का पूर्वानुमान भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ क्षेत्रों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

अक्टूबर में अधिकांश हिस्सों में सामान्य होगी बारिश

भारत के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, अक्टूबर 2022 के दौरान, भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। सिर्फ दक्षिणी क्षेत्र के छोटे हिस्सों और देश के सबसे उत्तरी हिस्से में कम बारिश होगी। अक्टूबर 2022 के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य से अधिक होने की संभावना है।

error: Content is protected !!