Advertisement
अन्य

इंतजार खत्म, छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में इस दिन पहुंचेगा मानसून, IMD ने दिया अपडेट, आज इन जगहों पर होगी तगड़ी बारिश…

मानसून ने केरल में पूरे आठ दिन बाद एंट्री की है और उसके बाद चक्रवात का असर हो गया, जिसकी वजह से ये स्लो हो गया था लेकिन अब ये नार्मल हो गया है

Monsoon Update: पूरे भारत में इस वक्त मौसम ने सबको हैरानी में डाला हुआ है, कभी बारिश तो गर्मी में लोगों को तंग किया हुआ है। दिल्ली और हरियाणा में इस वक्त मौसम बिगड़ा हुआ है तो वहीं cyclone biparjoy के चलते एमपी, राजस्थान में बारिश हो रही है।

हालांकि इस चक्रवात की वजह से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मानसून का इंतजार लंबा हो गया है, जिससे किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई है लेकिन मौसम विभाग ने अब मानसून को लेकर ताजा अपडेट दिया है।

छत्तीसगढ़- MP में इस दिन पहुंचेगा मानसून

उसने कहा कि मानसून के कारण साइक्लोन की चाल प्रभावित हुई थी लेकिन अब ये वापस अपने लय में आ गया है और सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। अनुमान के मुताबिक ये 24-25 जून को छत्तीसगढ़ और 26 जून को एमपी में एंट्री करेगा और महीने के अंत तक ये दोनों राज्यों को पूरी तरह से कवर कर लेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि इस बीच कभी धूप कभी बारिश का खेल चलता रहेगा।

मानसून ने केरल में पूरे आठ दिन बाद एंट्री की है

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून अपने शबाब पर है और इस वक्त कर्नाटक, आंध्रा, बंगाल के कुछ एरिया और महाराष्ट्र के कुछ अंशों में फैला हुआ है और एक दो दिन के अंदर ये मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र को भी कवर कर लेगा। आपको बता दें कि इस बार मानसून ने केरल में पूरे आठ दिन बाद एंट्री की है और उसके बाद चक्रवात का असर हो गया, जिसकी वजह से ये स्लो हो गया था लेकिन अब ये नार्मल हो गया है और इससे सामान्य मानसूनी बारिश का अनुमान है इसलिए इसको लेकर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है।

लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी: मौसम विभाग ने कहा है कि गुजरात, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में भी इसकी एंट्री 25 जून तक हो जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और इसके बाद इसका प्रवेश राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में होगा।

आज यहां होगी तगड़ी बारिश: आज दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, यूपी, एमपी, हिमाचल, कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश हो सकती है तो वहीं अरुणाचल, मिजोरम और सिक्किम में भारी बारिश का अलर्ट जारी है और लोगों को सेहत के प्रति सजग रहने को बोला गया है। जबकि भारी बारिश की वजह से बाढ़ की चपेट में आए असम में आज के एक बार फिर से बरसात हो सकती है, जिसके लिए चेतावनी जारी की गई है।

error: Content is protected !!