Advertisement
अन्य

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच इन 10 राज्यों में IMD का अलर्ट, कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि, जानिए कहां- कहां बदलेगा मौसम?…

Amidst record breaking heat, IMD alert in these 10 states, rain somewhere and hailstorm somewhere, know where the weather will change?...

जून महीने के दूसरे सप्ताह में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच मानसून की एंट्री के बाद कई राज्यों में मौसम ने तेजी से करवट ली है। भारत मौसम विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में 10 राज्यों में मौसम में उथल पुथल को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसका असर कई राज्यों में दिखने लगा है। देर रात मुंबई में जमकर हुई बारिश के बीच सड़कें लबालब भर गईं। आईएमडी ताजा अपडेट के मुताबिक, महाराष्ट्र के अलावा गोवा, केरल, ओडिशा, त्रिपुरा, तेलंगाना, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में भी आईएमडी के गर्मी से राहत मिल सकती है।

उत्तर भारत में गर्मी का भीषण प्रकोप जारी है। दिल्ली में गर्मी का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने 10 से 12 जून तक दिल्ली में लू का अलर्ट जारी किया है। हालांकि इस दौरान बादलों की आवाजाही बनी रह सकती है और तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा।

रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी के बीच अगले दो दिन तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ सकता है। ऐसे में दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम मध्य के शेष हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम के कुछ और हिस्सों मौसम के करवट लेने की उम्मीद है।

कहां- कहां बदलेगा मौसम?
वहीं मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण और गोवा में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं केरल, लक्षद्वीप, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

इसके अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ओडिशा, दक्षिणी गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश विदर्भ छत्तीसगढ़ और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

error: Content is protected !!