Advertisement
अन्य

इन देशों में हैं ड्राइविंग को लेकर हैं अजीबोगरीब नियम,आप भी जानिए

हर देश में ड्राइविंग को लेकर अलग-अलग नियम हैं। ड्राइवर्स को इनका पालन करना होता है ताकि वह नियमों का उल्‍लंघन ना करें।

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। हर देश में ड्राइविंग को लेकर अलग-अलग नियम हैं। ड्राइवर्स को इनका पालन करना होता है ताकि वह नियमों का उल्‍लंघन ना करे और जुर्माने व जेल से बच सके। इन नियमों को वाहन चलाने वाले और पैदल यात्रियों को ध्‍यान में रखकर बनाया जाता है।
कुछ देशों में ड्राइविंग के नियम इतने अजीब हैं कि आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ अजीब नियमों के बारे में रोचक बातें।
1. मॉस्‍को
मॉस्‍को में कारों को साफ रखना ज़रूरी है। यदि आपकी कार गंदी पाई गई तो आप पर 3 हजार 400 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। कल्‍पना कीजिये अगर ये नियम भारत में होता तो क्‍या होता।
2. थाईलैंड
थाईलैंड में किसी भी तरह का मौसम हो, वहां गाड़ी चलाते समय आपको शर्ट पहनना अनिवार्य है। टॉपलेस होकर वहां वाहन चलाना गैर कानूनी माना जाता है, जिसके लिये तीन सौ से चार सौ रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।
3. जापान
जापान नियम व कानून के मामले में हमेशा सख्‍त राष्‍ट्र रहा है। यहां पैदल यात्रियों पर पानी उछालते हुए वाहन चलाना गैर कानूनी है। काश, हमारे देश में भी ऐसा नियम चलन में आ जाए, वह भी मानसून के सीजन में।
4. स्‍वीडन
स्‍वीडन में कार चलाते समय हेडलाइट दिन भर जलाये रखना अनिवार्य है। सर्दी के दिनों में अगर आपने हेडलाइट नहीं जलाई तो आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
5. साइप्रस
भारत में तो यह नियम कभी भी नहीं लागू हो सकता। साइप्रस में नागरिकों को कार में खाने व पीने की इजाज़त नहीं है। ऐसा करने पर भारी जुर्माने का प्रावधान है। आश्‍चर्य है कि लंबी यात्राओं के दौरान वे लोग क्‍या करते होंगे।
6. चाइना
चाइना का नियम अमानवीय है। चाइना में आप पैदल यात्री के लिए अपनी कार नहीं रोक सकते। यह कानून के खिलाफ है। इस पर 250 रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। क्‍या इसका अर्थ ये हुआ कि रोड क्रॉस करने के मामले में यह देश अनसेफ है।

error: Content is protected !!