Advertisement
अन्य

आरुषि-हेमराज मर्डर केस में आज आएगा फैसला, जानें पूरी घटना

नोएडा के बहुचर्चित आरुषि-हेमराज मर्डर केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। 7 सितंबर को बहस पूरी होने के बाद हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस केस की सुनवाई जनवरी में ही पूरी हो गई थी लेकिन तलवार दंपत्ति की तरफ से दोबारा से दाखिल याचिका पर हाईकोर्ट ने दुबारा सुनवाई करते हुए सीबीआई से कई बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगा था। उस स्पष्टीकरण के आधार पर ही सुनवाई हुई थी और कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।
आरुषि-हेमराज मर्डर केस में आज आएगा फैसला,

जानें पूरी घटना

नाबालिग बेटी और नौकर की हुई थी हत्या

आपको बता दें कि उत्तरप्रदेश के नोएडा में वर्ष 2008 के दौरान 14 साल की आरुषि और उसके घरेलू नौकर हेमराज की हत्या हुई थी। मीडिया में यह मामला महीनों तक सुर्खियों में छाया रहा और पूरे देश में इस मामले में चर्चा और बहस छिड़ गई । मामले की जांच सीबीआई को मिली तो इस हत्याकांड में सनसनी खेज खुलासा हुआ । आरूषि के माता पिता डा. राजेश और नुपुर तलवार ही आरोपी बने । गाजियाबाद की सीबीआई अदालत ने सुनवाई शुरू की और आरुषि व हेमराज की हत्या में तलवार दंपत्ति को दोषी पाया। जस्टि‍स श्याम लाल की अदालत ने नवंबर 2013 में डॉ. राजेश तलवार और डॉ. नूपुर तलवार को उम्रकैद की सजा सुनाई । फैसला सुनाये जाने के बाद तलवार दंपति को गाजियाबाद की डासना जिला जेल ले जाया गया।

इस मामले में सबूतों को मिटाने के लिए तलवार दंपति को पांच वर्ष की अतिरिक्त सजा व गलत सूचना देने के लिए उन्होंने राजेश तलवार को एक साल की अतिरिक्त सजा सुनाई है। इसी मामले में सजा के विरुद्ध तलवार दंपत्ति ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील की ।जिसकी सुनवाई न्यायमूर्ति बीके नारायण तथा न्यायमूर्ति एके मिश्र की खंडपीठ करने लगी। महीनों चली लम्बी जिरह के बाद हाईकोर्ट ने बीते जनवरी माह में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। लेकिन फैसला सुनाने से पहले ही एक और अपील तलवार दंपत्ति ने सीबीआई के सबूतों को लेकर दाखिल कर दी थी।

error: Content is protected !!