Advertisement
छत्तीसगढ़पुलिसबिलासपुर

Exlusive – 2017-18 में यातायात पुलिस ने काटे 1 करोड़ 96 लाख के चालान,फिर भी नही सुधर रहे है लोग

बिलासपुर। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने यातायात पुलिस द्वारा चलाये जा रहे अभियान का आम जनता ने स्वागत किया है। नियमों का पालन करने वाले नगरीको की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है,जिससे अब शहर के मुख्य मार्गो पर जाम की स्थिति उत्पन्न नही हो रही है। यातायात पुलिस के जवान शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने और लोगो को जागरूक करने सुबह से रात तक अपना पसीना बहा रहे है। जबकि वर्ष 2017 में जहाँ यातायात नियमो का उल्लंघन करने वाले लोगो से चलानी प्रक्रिया के तहत 1 करोड़ 82लाख रुपये वसूल किये थे जो कि वर्ष 2016 की अपेक्षा लगभग 25लाख अधिक है,जिसका परिणाम है कि जिले में साल 2017 के सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 1100 से अधिक रही जिसमे 233 लोगो की मृत्यु हो गई जो कि साल 2016 की तुलना में कम है इसके बावजूद भी बहुत से ऐसे लोग है जो नियम तोड़ने को अपनी शान समझते है जिनके लिए पुलिस ने भी कमर कस ली है।

गौरतलब है कि जिले में नए आईजी दीपांशु काबरा एवं एसपी आरिफ शेख़ के पद समलने के बाद से ही ट्रैफिक व्यवस्था के साथ साथ पुलिस की लचर व्यवस्था में लगातार सुधार आ रहा है। शहर के चौक चौराहे जहाँ किसी भी समय जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती थी आज वहाँ व्यवस्थित सुधार करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। जबकि विभाग के सड़क दुर्घटना, मोटरयान अधिनियम के आंकड़ों का अवलोकन करें तो स्पष्ट होता है की नियम विरुद्ध वाहन चालकों को बख्शा नही जा रहा है।लेकिन अगर हेलमेट की बात की जाए तो इस पर पुलिस की कार्यवाही का डर दिखाई नही देता ।

वर्ष 2016 एवं 2017 के आंकड़े

जिले में वर्ष 2016 में सड़क दुर्घटनए हुई है जिसमे 257 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है जबकि वर्ष 2017 में 1125 सड़क दुर्घटनाओं में 865 घायल तथा 233 लोगो की मृत्यु हुई है वही बिना हेलमेट, तीन सवारी, बिना परमिट, प्रतिबंधित क्षेत्र, बेतरतीब पार्किंग, बिना लाइसेंस, बिना कागजात, तेज़ रफ़्तार, इत्यादि के तहत 1करोड़ 82लाख से अधिक रुपये की चलानी कार्यवाई की गई है।

आम जनता ने ट्रैफिक जवानों के कार्यो को सराहा

शहर की यातयात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने में अहम भूमिका निभाने वाले जवानों ने निरन्तर वाहन चालकों को जागरुक करते हुए ड्यूटी निभा रहे है तथा नियम तोड़ने वाले लोगो पर चलानी कार्यवाई कर दण्डित भी किया जा रहा हैं , जिसके लिए नागरिकों में उत्साह का माहौल व्याप्त है क्योंकि राजनैतिक पहुंच एवं पहचान को नज़र अंदाज़ कर कार्यवाई की जाने से एक अच्छा संदेश जनता के बीच जा रहा है।

यातायात के एएसपी ने जनता से अपील की है

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात ने जनता से अपील की है कि यातायात के नियमो का पालन करे जिससे शहर में सुव्यवस्थित तरीके से चलने में आसानी होगी जिसका लाभ सभी नागरिकों को होगा। उन्होंने कहा कि नागरिको की जागरूकता से ही शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार हो पायेगा।

error: Content is protected !!