Advertisement
छत्तीसगढ़दुनियादेशमनोरंजनलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इयरफोन यूज़ करने वालो के लिया बुरी खबर, जानकर इयरफोन लगाना छोड़ देंगे

साइंस और गैजेट्स के आजाने से हमारी लाइफ की बहुत सारी परेशानिया दूर और हमारे काम आसान बन गया है. लेकिन अगर हम ध्यान दे तो एक तरफ इसने ज़िन्दगी को आसान बनाया है तो दूसरी तरफ बहुत सारी मुश्किलो को भी पैदा कर दी है. आज बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी इयरफोन के आदि हो चुके हैं . और इस का यूज़ बच्चा हो या जवान सब करते है, इयरफोन हमारी लाइफ का एक अहम् हिस्सा बन चूका है लेकिन जितना लाभदायक है उतना ही हानिकारक भी है आइये जानते है कुछ बाते ..

इयरफोन से भले ही हम आवाज को बहुत अच्छी तरह से सुन पाते है लेकिन इसके बहुत सारे नुकसान भी है. हम आज आपको बताएंगे की इयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से क्या क्या नुकसान हो सकता है आपको. तो आइए जानते है इयरफोन से होने वाले प्रोब्लेम्स के बारे में और इन प्रॉब्लम्स से कैसे बचा जा सकता है वो भी आज हम आपको बताएंगे…

हमारे सुनने की एक क्षमता निर्धारित की गई है जिसमे कम से कम और ज़्यादा से ज़्यादा सुंनने की तीव्रता की बात बाताई गई है. अगर आप इयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते है और 90 से ज्यादा डेसीबल में म्यूजिक सुनते हैं तो दोस्तों हम आप को बता दे की वो दिन दूर नही जब आप अपने सुनने की शक्ति को बिल्कुल खो देंगे. कोशिश करे के लगातार इयरफोन पर म्यूजिक सुनने से बचें और बीच मे ब्रेक लेने का प्रयास करें. और हाँ दोस्तों इस बात का खास ध्यान रखें कि मोबाइल में एक लिमिट दी जाती है उस लिमिट को क्रॉस ना करें क्योंकि वहां भी एक नोटिफिकेशन के तौर पर यह सूचना देता है कि हमे इससे ऊपर साउंड करने से कान को क्षति हो सकता है और हम बहरे भी हो सकते है या हमारी सुनने के शक्ति कम हो सकती है.

जिस तरह हम टुथब्रश शेयर नही करते ठीक उसी तरह इयरफोन भी फॅमिली के दूसरे मेंबर्स से शेयर नही करना चाहिए ऐसा करने से फॅमिली के एक मेंबर्स से दूसरे मेंबर्स तक होने वाली बीमारियों के संक्रमण से हम खुद को बचा सकते है. और हाँ दोस्तों ध्यान रखें कि अगर कभी जल्दीबाज़ी में किसी और का इयरफोन इस्तेमाल करते हैं तो उसे इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से साफ़ कपड़े से पोछ कर के ही उपयोग में लाये . कुछ इयरफोन में रुई की पट्टियां खराब हो जाती हैं तो ध्यान रखें की ऐसे इयरफोन का यूज़ करना आपके लिया खतरे से खाली नही है और इस से आप बहरे भी हो सकते है हमेशा क लिया.

अगर आप भी बहुत तेज़ आवाज़ में गाना सुनते हैं तो कान में दर्द होने की वजह से आप को परेशानी झेलनी पड़ सकती है. यह दर्द दिन ब दिन बढ़ते ही जाता है और आपके कान को अंदर ही अंदर ख़राब करने लगता है. अगर आप उस समय भी इयरफोन के इस्तेमाल में कमी नही लाते हैं तो आप के सुनने की शक्ति कम हो सकती है और आप बहरे भी हो सकते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि कभी कभी यह बड़े घाव का रूप ले लेता है और अंदर ही अंदर कान को नुकसान पहुँचता है.

हममे से कुछ लोग इयरफोन का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने लग जाते हैं और उन लोगों को इयरफोन के इतनी बुरी आदत पड़ जाती है कि जब तक वो इयरफोन को अपनों कानो के अंदर ना डाल ले उनका सर दर्द ख़तम नहीं होता है . इस इयरफोन के गन्दी आदत से आपकी हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है जिन कारणों की वजह से आप को कई सारी आवाज़ सुनाई ही नही देंगी और ज्यादा साउंड की आदत पड़ जाती है . ऐसे लोगो को धीमी आवाज़ में बात करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है जिसके बहुत सारे बुरे प्रभाव भी हैं. कुछ लोग रात में इस तरह सोते हैं जैसे उनकी मौत हो गई हो गयी हो क्योंकि इयरफोन का ज़्यादा इस्तेमाल करने से इनकी आदतो में कई सारे बदलाव आ जाते है जो की अच्छी बात नहीं.

आगर आप इस सतरंगी दुनिया से आने वाली आवाजों का मज़ा लाइफ में पूरी मस्ती के साथ लेना चाहते है तो आज क्या बल्कि अभी इसी समय से ही अपने कानों से इयरफोन को अलविदा बोल दे.

अपनी ज़िन्दगी में आने वाली मुश्किलो को ध्यान में रखते हुए साउंड कम और जरूरत पड़ने पर ही इयरफोन का इस्तेमाल करें

error: Content is protected !!