Advertisement
बिलासपुर

जनसंपर्क की खबरें: समिति की सदस्यता सूची पर दावा आपत्ति…नहर में पीचिंग कार्य किये जाने की मांग…चुनाव तैयारियों की समीक्षा…शांति समिति की बैठक…

निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप जिले में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्रुटिहीन चुनाव संपन्न कराने के लिए उपयोगी टिप्स

बिलासपुर, 5 सितम्बर 2023/ जीटी ईडन कोर्ट रेसिडेंसियल सहकारी समिति मर्यादित लिंगियाडीह की सदस्यता सूची का प्रथम प्रकाशन कर दिया गया है। सूची के संबंध में दावा आपत्ति 7 सितम्बर तक कार्यालयीन समय में सोसाइटी कार्यालय में श्री इन्द्र कुमार के समक्ष प्रस्तुत किये जा सकते है। प्राप्त दावों एवं आपत्तियों का निराकरण कर सदस्यता सूची का अंतिम प्रकाशन 8 सितम्बर को किया जाएगा।

नहर में पीचिंग कार्य किये जाने की मांग

बिलासपुर, 5 सितम्बर 2023/ जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन में आज जिले के आम लोगों के साथ ही बुजुर्ग, महिलाएं एवं ग्रामीण किसान अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर के समक्ष पहुंचे। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सभी की समस्याओं को बड़े ही इत्मीनान के साथ सुना और संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए।

जिले के घुटकू ग्राम के निवासी सुरेन्द्र कुमार चौहान द्वारा नहरों में पीचिंग कार्य नहीं होने के कारण सिंचाई कार्य में आ रही बाधा को दूर करने के संबंध में कलेक्टर के समक्ष अपनी बात रखी गई। कलेक्टर झा ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को इस हेतु आवश्यक निर्देश दिए। कोटा ब्लॉक के भैंसाझार के ग्रामवासियों ने ग्राम पंचायत में ही नवीन धान खरीदी उपकेंद्र खोले जाने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि रतनपुर से कोटा के मध्य पुल क्षतिग्रस्त होने से वर्तमान में धान विक्रय हेतु जाने में समस्या हो रही है। मस्तूरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत लोहर्सी की सरपंच, पंच एवं अन्य ग्रामीण ने कलेक्टर को बताया कि उनके ग्राम के कुछ व्यक्तियों द्वारा आम रास्ते पर बाऊंड्री वॉल का निर्माण कर अवैध कब्जा किया गया है। उन्होंने कलेक्टर के समक्ष गांव के लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए अवैध निर्माण को हटाने एवं पुनः निकासी बहाल करने की बात रखी। कलेक्टर द्वारा उक्त समस्या के निराकरण हेतु मस्तूरी तहसीलदार को इसकी जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कोटा विकासखण्ड निवासी रामदीन द्वारा नेशनल हाईवे निर्माण हेतु अधिग्रहित की गई भूमि की मुआवजा राशि के संबंध में आवेदन प्रस्तुत कर अपनी समस्या रखी गई। इस संबंध में कलेक्टर झा ने समस्या के जल्द निराकरण किये जाने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। कलेक्टर ने बिल्हा ब्लॉक के ग्राम गढ़वट के किसानों की मांग पर भकरबंधा तालाब से सिंचाई के लिए पानी छोड़ने के निर्देश दिए। मछली पालन के लिए ठेकेदार द्वारा पानी छोड़ने से इंकार किया जा रहा था।

आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप काम करें

बिलासपुर, 5 सितम्बर 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव झा ने आज विधानसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त नोडल अफसरों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप जिले में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्रुटिहीन चुनाव संपन्न कराने के लिए उपयोगी टिप्स दिए। कलेक्टर ने कहा कि वरिष्ठ अफसरों को नोडल अधिकारी बनाकर हर काम के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे सभी पूर्व में काम कर चुके मातहत कर्मियों की सेवाएं लेकर सफलतापूर्वक अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। उन्होंने मार्गदर्शी किताबों के अलावा निर्वाचन आयोग की वेबसाईट में जाकर अपनी जिम्मेदारी का अच्छी तरह समझकर काम करने की सबसे अपेक्षा की है।

कलेक्टर ने बैठक में प्रमुख रूप से जनशक्ति प्रबंधन, प्रशिक्षण प्रबंधन, निर्वाचन सामग्री प्रबंधन, परिवहन प्रबंधन, कम्प्यूटरीकरण, साईबर सेक्यूरिटी एवं आईटी, कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा प्रबंधन, ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट सुरक्षा, आदर्श आचरण संहिता, निर्वाचन व्यय लेखा मॉनीटरिंग, डाक मतपत्र, मीडिया प्रबंधन एवं एमसीएमसी, संचार प्रबंधन, निर्वाचक नामावली प्रबंधन, शिकायत एवं समाधान, प्रेक्षक के साथ समन्वय, वेबकॉस्टिंग, यातायात व्यवस्था, वीडियोग्राफी, लेखा एवं मतदान दलों का मानदेय वितरण तथा भोजन व्यवस्था आदि के संबंध में नियुक्त नोडल अधिकारियों को उनके कर्तव्यों के प्रति सचेत किया एवं सावधानी से ड्यूटी निभाने के निर्देश दिए। बैठक में निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत, जिला पंचायत सीईओ अजय अग्रवाल, एडीएम आरए कुरूवंशी, अपर कलेक्टर शिवकुमार बनर्जी सहित सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

शांति समिति की बैठक 6 को

बिलासपुर 5 सितम्बर 2023/ प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, मिलाद-उन-नबी एवं अनंत चतुर्दशी (गणेश विसर्जन) पर्व शांति एवं सौहादपूर्ण वातावरण में मनाने, पर्व के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने एवं अन्य आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्था के संबंध में 6 सितम्बर को शाम 4 बजे जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की जाएगी।

error: Content is protected !!