Advertisement
छत्तीसगढ़पुलिसबिलासपुरहादसा

आपोलो हॉस्पिटल द्वारा सुरक्षा सवर्प्रथम पर कार्यशाला

बिलासपुर। अपोलो हॉस्पिटल द्वारा सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्यु को रोकने के लिए संगोष्ठी का आयोजन स्थानीय अनंदा इम्पीरियल होटल में किया गया जहाँ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख मुख्य अतिथि रहे।

छत्तीसगढ़ राज्य में प्रतिवर्ष 14 हजार सड़क दुर्घटनाएं होती है जिसमे लगभग 4 हजार लोगों की मृत्यु हो जाती है मृत्यु का ज्यादातर मुख्य कारण हेलमेट का उपयोग नही किया जाना है। उक्त जानकारी संगोष्ठी में सीएमओ बी.बी.बोड़े ने बताई। वही अपोलो के न्यूरो सर्जन डॉ. सुनील शर्मा और डॉ राजकुमार द्वारा समाज से अपील की गई कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने जागरूकता जरूरी है मानव जीवन अमूल्य है और वाहन चलाते हुए छोटी-छोटी सुरक्षा करने से ही दुर्घटनाओं पर लगाम लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने का ज्यादातर कारण हेड इन्जरी (सर की चोट) होना पाया गया है क्योंकि सर के अंदरूनी पॉइंट(भाग) में चोट लगने से मरीज को जल्द से जल्द न्यूरो और ऑर्थो विभाग की विशेष टीम की आवश्यकता होती है जो कि अपोलो में उपलब्ध है।

सर की गहरी से गहरी चोटों को अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों का इस्तेमाल और विशेषग्यो की सहायता से जीवन को बचाया जा सकता है। डॉक्टर सुनील और राजकुमार द्वारा अपोलो अस्पताल में अचेतन एवं गंभीर अवस्था मे आये मरीज़ो का सफल ऑपरेशन कर जीवन को बचाये गए सचिन दिग्रसकर, पूर्व आईजी राजपाल जी ,श्रीमती ऋतु पमनानी और सागर नायक जैसे मरीज जो आज अपना सुखमय जीवन व्यतीत कर रहे है जिन्होंने ने संघोषटी में अपने वक्तव्य में पूरी अपोलो टीम का धन्यवाद किया।

वही एसपी आरिफ शेख ने अपने उद्बोधन में कहा कि बिलासपुर शिक्षित लोगो का शहर है जहाँ उन्हें बहुत अपेक्षाएं है जिन्हें जागरूक कर सड़क दुर्घटनाओ के बढ़ते स्तर को कम किया जा सकता है। उन्होंने ने कहा कि समाज ही निर्धारित करता है कि उसे कैसा वातावरण चाहिए और समाज ही तय करता है कि उसे आने वाली पीढ़ी कैसी मिलेगी। उन्होंने अपने विदेशी अनुभव को साझा करते हुए कहा कि विदेशों में अव्यवस्थित और लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने,मोबाईल में बात करते हुए गाड़ी चलाने एवं अव्यवस्थित पार्किन करने का जो जुर्माना इतना है कि नागरिको के अंदर जुर्माना का भय बना हुआ है जिसके कारण लोग जागरूक होते है। इसलिए समाज जैसा होगा उसे पुलिस भी वैसी मिलेगी। एसपी आरिफ शेख ने कहा कि होली त्योहार में पुलिस की काफी सक्रिय रहेगी किसी भी प्रकार की हुड़दंगी, लड़ाई झगड़े और शराब पीकर वाहन चलाने वालों की होली जेल के अंदर बितानी पड़ेगी। अपोलो द्वारा आयोजित संघोषटी में वरिष्ठ डॉक्टर्स, पत्रकार, डॉक्टरों की फैमिली और भारी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!