Advertisement
स्वास्थ्य

आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से कौन सी बीमारियां होती दूर

आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से कौन सी बीमारियां होती दूर

अक्सर बोला जाता है कि रात का बचा हुआ खाना खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है.पर क्या आप जानते हैं गेहूं से बनी रोटी इस पूरे मामले में बिल्कुल अलग है. रोटी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं. जिसकी वजह से भोजन पचाने में मदद मिलती है. रोज प्रातः काल बासी रोटी दूध के साथ खाने से बॉडी की कई समस्याएं अच्छा हो जाती हैं. आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं.

डायबिटीज:- शुगर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बासी रोटी बहुत ज्यादा अच्छा होती है. इसके लिए हर रोज फीके दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें. ऐसा करने से आदमी का शुगर कंट्रोल रहता है.

ब्लड प्रेशर:- ठंडे दूध में बासी रोटी 10 मिनट तक भिगोकर रख दें. दूध में भिगी हुई इस रोटी को प्रातः काल नाश्ते में खाएं. अपनी पसंद के अनुसार दूध वाली इस रोटी में आप चीनी भी मिला सकते हैं. ऐसा करने से आदमी की हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है. इसके अतिरिक्त ऐसा करने से गर्मियों में बॉडी का तापमान भी सही बना रहता है.

तनाव दूर:- पेट बेकार रहने की वजह से अगर अक्सर आपको तनाव रहता है तो दूध के साथ बासी रोटी खाएं. ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्या अच्छा हो जाती हैं व आपको तनाव भी नहीं होता है.

नोट– बासी रोटी दूध के साथ खाने से वैसे तो बॉडी को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन इसका सेवन करते समय शुगर व ब्लड प्रेशर की दवाईयों को एकदम से न छोड़ दें. समय-समय पर अपनी डॉक्टरी जांच भी करवाते रहें.

error: Content is protected !!