Advertisement
पुलिस

बच्चों से कैसे करें बात यह सिखाने पुलिस को पढ़नी होगी खास किताब

ताज़ाख़बर36गढ़:- बाल शोषण का शिकार हुए बच्चों की मदद करने के लिए पुलिस को खास व्यवहार कुशलता की जरूरत होती है तभी बच्चे अपनी परेशानी खुलकर पुलिसकर्मियों से साझा कर पाते हैं. इन्हीं व्यवहार कुशलता में पुलिस कर्मियों को दक्ष करने के लिए एक ऐसी पुस्तिका तैयार की गई है जिससे पुलिसकर्मियों को इन बच्चों की मदद करने में सहूलियत होगी. इस पुस्तिका में पुलिसकर्मियों को यह बताया गया है कि वह कैसे बच्चे से बात करें और कैसे बच्चे को यह आश्वस्त करें कि वह उनकी मदद करना चाहते हैं. इसके साथ ही इसमें कई तरह की अन्य चीजें भी हैं. इस पुस्तिका को टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के पीएम नायर के नेतृत्व में एक टीम ने लिखा है और इसे ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएंडडी) ने प्रकाशित किया है.
ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने बताया, पुलिस एक प्रहरी की तरह काम करती है. संकट में फंसे बच्चे को मदद देने के लिए सबसे पहले पुलिस जाती है और हम चाहते हैं कि पुलिस अधिकारी इन मौकों पर सुहानुभूति एवं करुणा के साथ काम करें और इस पुस्तिका में पुलिस को इन्हीं तरीकों के बारे में बताया गया है.
इस पुस्तिका में यह भी बताया गया है कि विशेष किशोर पुलिस इकाई के कर्मी किन प्रक्रियाओं का पालन करें. पिछले सप्ताह केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट से कहा था कि वह देश के सभी पुलिसकर्मियों को व्यवहार कुशलता में दक्ष करने के लिए प्रशिक्षण देने की दिशा में काम करें.

error: Content is protected !!