Advertisement
स्वास्थ्य

खाद्य पदार्थ जो आपको रूसी के स्वाभाविक रूप से मुक्त होने में सहायता करेगा

ताज़ाख़बर36गढ़:- बालों से ही शरीर की खूबसूरती का निर्माण होता है । अगर हम इनकी ही केयर करने में लापरवाही करने लगे तो हमसे बड़ा लापरवाह है और कोई ना होगा | आज के समय में इतने प्रदूषण में बालों में डैंड्रफ होना तो एक आम बात है । इसके खातिर हर कोई बड़े-बड़े शैंपू कंडीशनर और कई हेयर आयल का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन,  क्या आपको पता है कि इसमें मौजूद केमिकल की वजह से यह आप में सिर दर्द और कई समस्याओं को पैदा कर सकते हैं । इसलिए आज हम आप तक कुछ ऐसे फूड आइटम्स को लेकर प्रस्तुत हुए हैं जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से अपने डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकेंगे l

छोले

छोला तो आज के समय में हर सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है जिसका तड़का सब्जियों के स्वाद को 4 गुना ज्यादा बढ़ा देता है । क्या आपको पता है कि छोले का सेवन कर आप बड़े ही आसानी से अपने आप को डैंड्रफ फ्री बना सकते हैं । दरअसल छोले में विटामिन बी 6 पैराडॉक्स साइन और जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बालों में डैंड्रफ की समस्या से लड़ने के लिए हर वक्त तात्पर्य रहता है और आपके बालों में डैंड्रफ को नहीं आने देता इसलिए आज से ही आप अपने आहार में छोले को शामिल करें।

अदरक

अदरक की मदद से आप अपने आप को रूसी से मुक्त रख सकते हैं । दरअसल यह आपके डाइजेशन प्रोसेस को सुधार देता है जिसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है । इसके अलावा भी इस में एंटीबैक्टीरियल एंटी फंगल प्रॉपर्टी मौजूद होती है जो बाल को बढ़ने और चमक लाने में मदद करती है ।

लहसुन

आप इसे अपने आहार में शामिल करें या अपने स्कैल्प पर लगाएं दोनों ही तरह से आपको बहुत ही फायदा मिलेगा । अगर आप इसे बाल में लगाना चाहते हैं तो आप इसे बारीक पीस लें और अपने बालों के scalp  में लगाएं ।

सूरजमुखी का बीज

सूरजमुखी के बीज में विटामिन बी6 और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह आपके मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को सुधारता है और इनडाइजेशन के कारण होने वाले डैंड्रफ से आपको बचाने में आपकी मदद करता है l आप इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें और आप इसका पेस्ट बनाकर अपनी scalp पर भी लगा सकते हैं जिससे आपको डैंड्रफ से सौ प्रतिशत छुटकारा मिलेगा l

सेब

सेब का स्लाइस काटकर इसे सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल करें । हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि आप अपने डैंड्रफ से बड़े ही आसानी से छुटकारा पा सकेंगे ।

केला

केले में विटामिन बी 6, ए, सी, ई और जिंक,, पोटेशियम और आयरन जैसे खनिज हैं। इसके साथ में मौजूद एमिनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर हैं, जो सभी रूसी के  इलाज के लिए सहायक होते हैं। इसे खाएं या एवोकाडो और दही के साथ मिलाएं और इसे नहाने से 20 मिनट पहले अपने सिर पर लगाएँ ।

error: Content is protected !!