Advertisement
छत्तीसगढ़ज़िला प्रशासनबिलासपुर

जमीन-मकानों की रजिस्ट्री नही होने से परेशान आम नागरिकों ने जल्द निराकरण करने, कलेक्टर से लगाई गुहार

बिलासपुर। ताज़ाख़बर36गढ़:- पंजीयन विभाग द्वारा कृषि एवं अन्य परिवर्ती, अपरिवर्तित भूमियों के पंजीयन के लिए प्रपत्र ऑनलाइन दर्ज होने के बाद ही क्रय-विक्रय एवं अन्य हस्तांतरण किये जाने के आदेशानुसार जिले में भूमियो के क्रय-विक्रय एवं पंजीयन नही होने से जनता को मुश्किलों का सामना पड़ रहा है।

मालूम हो कि पंजीयन विभाग द्वारा जमीन एवं मकानों के क्रय-विक्रय करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया करने का आदेश जारी किया गया है जिसके तहत अब किसी भी भूमि एवं मकान का क्रय-विक्रय ऑनलाईन दर्शाने के बाद ही किया जायेगा। जिस कारण जमीन कारोबारियों एवं किसानों को जमीन क्रय एवं विक्रय करने में काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। पंजीयन विभाग द्वारा बताया जा रहा है कि भूमि नक्शा का बटांकन वर्तमान में संभव नही है क्योंकि विभाग के आदेशानुसार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की जमीनों को ऑनलाईन करने की प्रक्रिया के तहत डायवर्सन संबंधित भूमियो की सुंची मास्टर रोल के माध्यम से विभाग के राज्य मुख्यालय में जमा करने के बाद उसपर ऑनलाईन प्रक्रिया की जायेगी। आदेश के बाद जमीन एवं मकान के संबंध में ऑनलाईन किये जाने की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक स्तर पर सुचारू है जिसके विधिवत पूर्ण किये जाने के बाद ही जमीनों का क्रय-विक्रय किया जायेगा। इसी सिलसिले में आज आम जनता बिलासपुर के द्वारा कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा गया जिसमें भूमि एवं मकान के ऑनलाईन प्रक्रिया किये जाने के कारण आम जनता को परेशानियां झेलनी पड़ रही है।

जिसके लिए कलेक्टर से मांग की गई है कि जिले के राजस्व रिकॉर्ड बी-1, खसरा, पंचशाला, नक्शा, बटांकन ऑनलाईन नही होने के कारण जमीन की खरीदी-बिक्री संभव नही होने से किसान, जमीन कारोबारी एवं आर्थिक आवश्यकता के लिए जमीन मालिको को दर-दर भटकना पड़ रहा है। जिसके लिए हस्तांतरण पत्र पंजीयन की कर्यवाई को सुगम एवं सरल बनाते हुए आम जनता को राहत दिलाने का निवेदन कलेक्टर के साथ-साथ मुख्यमंत्री, राजस्व मंत्री, जिला पंजीयक के नाम ज्ञापन सौंप गया।

error: Content is protected !!