Advertisement
देश

महात्मा गाँधी को मिल सकता है अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

(ताज़ाख़बर36गढ़) भारत के राष्ट्रपिता और अहिंसा के परम उपासक को अमेरिकी सरकार द्वारा बड़ा सम्मान दिया जा सकता है. एक अमीरकी सांसद  कैरोलिन मालोनी ने इस बारे में बताते हुए कहा है कि वे इसके लिए कानून लाएंगी कि दुनिया भर में नागरिकों के अधिकारों के लिए शांतिपूर्ण आंदोलन चलाए वाले महात्मा गाँधी को अमेरिका के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘कांग्रेसनल स्वर्ण पदक’ दिया जाए.

न्यूयॉर्क से कांग्रेस सांसद कैरोलिन मालोनी ने 38वें भारत दिवस परेड में यह घोषणा की. भारत के स्वतंत्रता दिवस का वार्षिक जश्न मनाने के लिए रविवार को इस दिन का आयोजन हुआ था.मालोनी ने कहा कि वे महात्मा गाँधी को मरणोपरांत ये सम्मान दिलवाने के लिए कानून बनाकर प्रशासन के समक्ष प्रस्ताव पेश करेंगी.

परेड के दौरान मालोनी ने कहा कि महात्मा गाँधी एक महान शख्सियत थे, जिनके विचारों से कई दिग्गजों ने भी प्रेरणा लेकर महत्वपूर्ण कार्य किये हैं. उन्होंने कहा कि अहिंसक आंदोलन करना महात्मा गाँधी द्वारा ही सिखाया गया था और मार्टिन लूथर किंग व् नेल्सन मंडेला जैसी हस्तियों ने महात्मा गाँधी के नक़्शे कदम पर चलकर ही अपना मनोरथ सिद्ध किया था. आपको बता दें कि कांग्रेसनल स्वर्ण पदक से सम्मानित होने वाले महात्मा गांधी पहले भारतीय होंगे. यह सम्मान अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन, मंडेला, मदर टेरेसा और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता रोजा पार्क्स को दिया जा चुका है.

error: Content is protected !!