Advertisement
देशराजनीति

आगामी लोकसभा चुनाव के साथ पांच राज्यों में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग ने दिए संकेत…जाने प्रदेश के नाम…


चुनाव आयोग अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ अन्य पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव करा सकता है, जिसमे आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के नाम शामिल हैं. आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है. पांचों विधानसभाओं का कार्यकाल मई और जून 2019 में समाप्त हो रहा है. आम चुनावों के साथ ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव भी कराए जाने की संभावना जताई जा रही है, यहां की विधानसभा नवंबर में भंग कर दी गई थी.

एक अधिकारी के अनुसार लोकसभा चुनावों के साथ आंध्र, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव करवाकर चुनाव आयोग पूर्व की परंपरा को निभाएगा. वहीं जम्मू-कश्मीर में विधानसभा भंग होने के बाद छह महीने के भीतर वहां फिर से चुनाव होने वाले हैं. अधिकारी ने बताया कि, ‘आखिरी सीमा मई में समाप्त हो रही है, ऐसे में चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव के साथ जम्मू-कश्मीर में चुनाव आयोजित करा सकता है, चुनाव इससे पहले भी हो सकते हैं.

आपको बता दें कि देश के सभी राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जहां पांच साल का होता है वहीं जम्मू-कश्मीर की विधानसभा का कार्यकाल छह साल का होता है. भंग हो चुकी जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 16 मार्च 2021 तक निर्धारित था, इसी तरह आंध्र प्रदेश की 18 जून को, ओडिशा की 11 जून, अरुणाचल की एक जून और सिक्किम की विधानसभा का कार्यकाल 27 मई 2019 को पूर्ण हो रहा है.

error: Content is protected !!