Advertisement
देश

भयावह हुआ चक्रवाती फानी तूफान…ओडिशा में 103 ट्रेनें रद्द, NDRF और अमरी हाई अलर्ट पर…

चक्रवाती तूफान ‘फानी’ (Fani) ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है. भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी में दस्तक दे सकता है. ‘फानी’ की गंभीरता के चलते 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है. वहीं दो का रूट डायवर्ट किया गया है. वहीं सफर के दौरान रेलवे ने यात्रियों को कार्यक्रम के मुताबिक यात्रा की सलाह दी है. ओडिशा में हालात बिगड़ने की संभावना देखते हुए चुनाव आयोग ने 11 जिलों से आचार संहिता हटा ली है.

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात ‘फानी’ और अधिक विकराल रूप धारण कर देर रात तक अत्यधिक गहन चक्रवातीय तूफ़ान’ में परिवर्तित हो सकता है. इसके साथ ही वहां के स्कलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा, ‘फानी के एक मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और उसके बाद यह दोबारा घूम कर उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ सकता है.

भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, पुरी-आनंद विहार टर्मिनल नीलांचल एक्सप्रेस, पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, और पुरी-नई दिल्ली पुरोषत्तम एक्सप्रेस शामिल हैं.

गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान ‘फानी’ के कारण बन रही स्थिति पर चिंता जताते हुए अधिकारियों से एहतियाती कदम उठाने और सहायता उपलब्ध कराने को कहा था. पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, ‘फानी तूफान के कारण बन रही स्थिति के संबंध में अधिकारियों से बात की.. उनसे एहतियाती कदम उठाने और हर संभव मदद के लिए तैयार रहने को कहा है. साथ ही उनसे प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ करीब से काम करने की अपील की है।

error: Content is protected !!