Advertisement
दुनियादेश

यूएन / मोदी आज दूसरी बार महासभा को संबोधित करेंगे; अमेरिका बोला- भारत कश्मीर से जल्द प्रतिबंध हटाए

प्रधानमंत्री मोदी आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत दूसरे अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सुधार, जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे उठा सकते हैं

अमेरिकी अधिकारी ने कहा- ट्रम्प कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता के लिए तैयार, लेकिन भारत किसी तीसरे पक्ष की भूमिका से इनकार करता रहा है

न्यूयॉर्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र महासभा को दूसरी बार संबोधित करेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस दौरान वे आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत दूसरे अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सुधार, जलवायु परिवर्तन, गरीबी उन्मूलन जैसे मुद्दे उठा सकते हैं। इसी बीच अमेरिका ने कहा कि भारत को जल्द जम्मू-कश्मीर से प्रतिबंध हटा देने चाहिए।

इससे पहले मोदी 2014 में महासभा की बैठक में शामिल हुए थे। 21 सितंबर को सात दिनों के दौरे पर अमेरिका पहुंचे मोदी ने अब तक विश्व के कई शीर्ष नेताओं के साथ बहुपक्षीय और द्विपक्षीय बैठकें कीं। उन्होंने 22 सितंबर को ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की थी और भारत में निवेश करने का न्योता दिया। उम्मीद जताई जा रही है कि मोदी जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने और इसे भारत का आंतरिक मामले बताए जाने पर भी अपने विचार रख सकते हैं।

उम्मीद है भारत कश्मीरी नेताओं को जल्द रिहा करेगा- अमेरिका

इस बीच अमेरिका के दक्षिण एशियाई मामलों की शीर्ष अधिकारी एलिस वेल्स ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका चाहता है कि भारत जल्द ही जम्मू-कश्मीर में लगाए प्रतिबंधों को कम कर दे। इस दिशा में हम तेजी से कार्रवाई की उम्मीद करते हैं। ट्रम्प दोनों पक्षों के कहने पर मध्यस्थता करने के लिए भी तैयार हैं। लेकिन, भारत लंबे समय से कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की भूमिका से इनकार करता रहा है।

वेल्स ने कहा कि अमेरिका जम्मू-कश्मीर के नेताओं, कारोबारियों को हिरासत में लिए जाने और वहां के निवासियों पर प्रतिबंध लगाने से चिंतित है। हम राज्य में जल्द चुनावों का समय निर्धारण और नेताओं के रिहा किए जाने की उम्मीद करते हैं।

5 अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था। 4 अगस्त की रात से कश्मीर के कई नेताओं को हिरासत में लिया था। अधिकांश क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा और संचार व्यवस्था पर प्रतिबंध लगा दिया था।

मोदी 22 सितंबर को 50 हजार से ज्यादा भारतीयों को संबोधित किया था

मोदी ने 22 सितंबर को ह्यूस्टन में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ 50 हजार से ज्यादा भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। अपने अमेरिकी दौरे पर मोदी और ट्रम्प के बीच दो बार मुलाकात हो चुकी है। वहीं, ट्रम्प ने 23 सितंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात की थी। ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे पर छठी बार भारत-पाक के बीच मध्यस्थता की पेश की है।

error: Content is protected !!