Advertisement
अन्यदेश

आधार कार्ड की फोटोकॉपी देते वक्त हो जाइए सावधान, गलत इस्तेमाल को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी…

आधार कार्ड का इस्तेमाल आजकल आम हो गया है और इसका फोटोकॉपी भी लोग अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप भी आधार कार्ड के इस्तेमाल में लापरवाही बरत रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। केंद्र सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वे दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड का केवल मास्क्ड आधार ही शेयर करें। रविवार (29 मई) को एक प्रेस विज्ञप्ति में, सरकार ने कहा, “अपने आधार की फोटोकॉपी किसी भी संगठन के साथ साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, कृपया एक मास्क्ड आधार का उपयोग करें जो आपके आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक प्रदर्शित करता है।”

सरकार ने आधार कार्ड पर क्या-क्या कहा?

-केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाएं होटल की तरह हैं और फिल्म हॉल को आधार कार्ड की प्रतियां एकत्र करने या रखने की अनुमति नहीं है।

-सरकार ने कहा, ‘केवल वे संगठन जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से उपयोगकर्ता लाइसेंस प्राप्त किया है, वे किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं।

आधार कार्ड शेयर करने से पहले जांच लें ये बात
-सरकार ने नागरिकों से अपने आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कहा कि किसी संगठन के पास यूआईडीएआई से वैध उपयोगकर्ता लाइसेंस है।

-इसके अतिरिक्त, सरकार ने लोगों को अपने आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी है।

-सरकार ने कहा, अगर आप ऐसा करते हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप उस कंप्यूटर से ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को स्थायी रूप से हटा दें।

मास्क्ड आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

-मास्क्ड आधार कार्ड यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

-मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

-अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

-‘क्या आप मास्क्ड आधार चाहते हैं’ विकल्प चुनें।

-मास्क्ड आधार कॉपी डाउनलोड करें।

error: Content is protected !!