Advertisement
अन्य

शराब प्रेमियों को मिल रही ‘टेंशन पर टेंशन’, पेशाब के बाद अब इस गंदी चीज से बन रही व्हिस्की, लोगों ने किया विरोध…

हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सिंगापुर में पेशाब से बीयर बनाई जा रही है। जिसके बाद शराब प्रेमियों को बड़ा झटका लगा। अब शराब इंडस्ट्री से एक और चिंताजनक खबर सामने आई है। जिसे सुनकर शाकाहारी लोग इस कंपनी की शराब पीना भी छोड़ सकते हैं। हालांकि विदेशों में बड़ी संख्या में लोग इसे पसंद कर रहे।

ग्रीन केकड़ों का हो रहा इस्तेमाल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के न्यू हैम्पशायर में स्थित टैमवर्थ डिस्टिलिंग ने एक नई व्हिस्की की शुरुआत की है। ये व्हिस्की कोई आम नहीं है, ये ग्रीन केकड़ों की मदद से बनाई जा रही। इसे हाउस ऑफ टैमवर्थ क्रैब ट्रैपर कहा जाता है। कंपनी के मुताबिक वो अपनी व्हिस्की में केकड़े, मकई और मसाले मिला रहे, इसके चलते उसका बहुत ज्यादा बेहतरीन स्वाद आ रहा है।

मालिक ने कही ये बात
टैमवर्थ डिस्टिलिंग के मालिक स्टीवन ग्रासे ने भी अपने नए प्रोडक्ट की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि व्हिस्की के डेवलपर्स ने 40 किलोग्राम से अधिक छोटे केकड़ों को ‘केकड़ा स्टॉक’ में उबाला, जिसे बाद में इन-हाउस न्यूट्रल अल्कोहल का उपयोग करके मजबूत किया गया और फिर एक रोटरी वैक्यूम पर पीसा गया। वहीं जब उनसे पूछा गया कि इस क्रेस्टेशियन व्हिस्की का स्वाद कैसा है? इस पर उन्होंने कहा कि वो बहुत ही चकमदार है और उसका स्वाद अद्भुत है।

क्यों केकड़ों से बना रहे व्हिस्की?
दरअसल यूरोपियन ग्रीन केकड़ा एक आक्रामक प्रजाति है, जो पूर्वोत्तर अमेरिका के तटीय क्षेत्रों में पारिस्थितिकी तंत्र पर अपना कहर बरपा रहे हैं। इनकी बढ़ती आबादी को रोकने और उनका बेहतर उपयोग करने के लिए इससे व्हिस्की बनाने का फैसला लिया। विशेषज्ञों के मुताबिक उन्होंने इस पर काफी शोध किया, ताकी वो खतरे को एक व्यावसायिक अवसर में बदल सकें और उससे स्थानीय लोगों को फायदा हो।

बहुत से लोगों ने किया विरोध
कंपनी के मालिक स्टीवन ने कहा कि हम इस समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं, जो मजेदार और दिलचस्प है। हम दुश्मन को खाकर उसे हराएंगे। कंपनी ने व्हिस्की बनाने की प्रक्रिया की कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं, जिसमें केकड़ों को दिखाया गया। हालांकि बहुत से लोग सोशल मीडिया पर इसका विरोध कर रहे हैं।

पेशाब से बन रही शराब
वैसे आमतौर पर शराब को बनाने के लिए बहुत सारे पानी की जरूरत पड़ती है, लेकिन मौजूदा वक्त में सिंगापुर में पानी की कमी हो रखी, जिस वजह से वहां पर एक कंपनी ने न्यूब्रू नाम की बीयर लॉन्च की है। इसे सीवेज के पानी से बनाया जा रहा। इसी सीवेज में इंसानों की पेशाब और मल बहता है।

error: Content is protected !!