Advertisement
अन्य

कौन हैं दीपक रावत, जो बचपन में बनना चाहते थे कबाड़ी, मगर बन गए मोस्ट पॉपुलर आईएएस ऑफिसर…

आईएएस दीपक रावत की गितनी देश के तेजतर्रार अधिकारी में होती है। आईएएस होने के साथ-साथ दीपक रावत सोशल मीडिया ही नहीं, बल्कि मीडिया की सुर्खियों में छाए रहते है। साल 2017 में दीपक रावत आईएएस को गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया था। इंटरनेट की दुनिया में ही नहीं, दीपक रावत जमीनी स्तर पर भी सख्त मिजाज और अपने एक्शनों के लिए भी खासे चर्चाओं में रहते हैं। सोशल मीडिया ही नहीं, यूट्यूब पर भी आईएएस दीपक रावत की काफी तगड़ी फैन फॉलोइंग है। यूट्यूब पर दीपक रावत के चार मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब है। लेकिन क्या आप जानते हैं दीपक रावत आईएएस बचपन में एक कबाड़ी (स्क्रैप डीलर) बनना चाहते थे।

दीपक रावत बचपन में बनना चाहते थे कबाड़ी

हाल ही में दीपक रावत आईएएस अधिकारी ने एक यूट्यूब चैनल को इंटरव्यू दिया है, जिसमें उन्होंने यह बात बताई। दीपक रावत आईएएस ने यूट्यूब चैनकल को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि पढ़ाई-लिखाई में अक्सर मेरा मन लगता नहीं था, नंबर और भी ज्यादा खराब आते थे। मेरे माता-पिता सोचते थे कि यह बड़ा होकर क्या करेगा। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने (दीपत रावत) ने बताया कि बचपन में दूसरे बच्चों की तरह उनमें भी काफी उत्सुकता रहती थी। वो डिब्बे, खाली टूथपेस्ट के पैकेट आदि इकट्ठा कर एक दुकान सी लगा लेते थे। जब लोग पूछते कि आगे चलकर क्या बनना चाहते हो, तो वो कहते कि मैं कबाड़ी बनना चाहता हूं।

दीपक रावत को कबाड़ी का पेशा लगता था काफी आकर्षक

दीपक रावत आईएएस इंटरव्यू में आगे बोलते हैं कि उन्हें बचपन में कबाड़ी का पेशा काफी आकर्षक लगता था, क्योंकि उन्हें लगता था कि उसमें चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है। रोज नई-नई चीजें मिलती हैं, आप जगह-जगह जा सकते हो। ये सब बातें उन्हें कबाड़ी के पेशे की ओर आकर्षित करती थी। उन्होंने कहा कि आज भी मैं इस पेश को मिस करता हूं। इतना ही नहीं, दीपक रावत अपनी कमजोरियों को लेकर भी बात करते है। वो बताते है कि उनकी हैंड राइटिंग डॉक्टर से भी खराब है। मैं लिखता भी इतने धीरे हूं, कि मेरा पेपर कभी कम्पलीट नहीं होगा।

कौन हैं दीपक रावत

दीपक रावत आईएएस का जन्म 1977 में उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के एक गांव में हुआ था। आईएएस दीपक रावत के पिता रुद्रप्रयाग के रहने वाले है और माता पौड़ी जिले की। उन्होंने बताया कि मेरी पढ़ाई लिखाई के लिए वो (माता और पिता) मसूरी आ गए थे। मसूरी से मैंने 12 तक की पढ़ाई की। इसके बाद में दिल्ली आ गया। दिल्ली के हंसराज कॉलेज से इतिहास से बीए ऑनर्स किया। फिर जेएनयू कॉलेज से इतिहास में एमए किया और एमफिल भी किया। बताया कि दो साल तक रेवेन्यू सर्विस था कस्टम एक्साइज में। इस दौरान यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी थी। पहले दो अटेम्पट में असफल होने के बाद उन्होंने UPSC परीक्षा क्लियर की।

यूट्यूब पेज पर है चार मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स

दीपक रावत आईएएस अधिकारी होने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर काफी फेमस हैं। फेसबुक और यूट्यूब पर उनके नाम से बने फैन पेज पर लाखों फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। Deepak Rawat IAS नाम के यूट्यूब पेज है, जिसपर चार मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर दीपक रावत आए दिन वीडियो अपलोड करते है और उनके एक-एक वीडियो को कई-कई मिलियन व्यूज मिलते हैं।

error: Content is protected !!