लाइफस्टाइल

एक बार पैसा लगाएं और अच्छी आमदनी पाएं, जानिए एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम है आपके लिए बेहतर…

जब भी इन्वेस्टमेंट की बात आती है, हम सब सोचते हैं कि पैसा ऐसी जगह लगाएं जो सुरक्षित होने के साथ बेहतर रिटर्न भी दे। ऐसे में दो नाम अक्सर दिमाग में घूमते हैं, एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की स्कीम। एसबीआई का जिक्र इसलिए किया गया है क्योंकि देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक होने के नाते ज्यादातर लोग एसबीआई (SBI) पर ही भरोसा करते हैं। एसबीआई कई तरह की एफडी स्कीम चलाती है, जिसमें अच्छा रिटर्न मिलता है।

यहां हम आपको एसबीआई और पोस्ट ऑफिस (Post Office) की दो ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

एसबीआई वार्षिक जमा योजना

SBI Annuity Deposit Scheme एक मासिक आय योजना है, जिसमें ग्राहक एकमुश्त भुगतान कर सकते हैं। साल के अंत में ब्याज और मूलधन दोनों को जोड़कर एक अच्छा अमाउंट मिल जाता है। जमा की परिपक्वता अवधि 36, 60, 84 या 120 महीने हो सकती है। इस जमा योजना को कोई भी खरीद सकता है। अवयस्क भी इसके पात्र हैं। वे व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से एसबीआई वार्षिकी जमा योजना में अकाउंट खोल सकते हैं। 14 जून, 2022 को निर्धारित की गई दर के अनुसार इस पर बैंक वर्तमान में 5.45 फीसद से 5.50 फीसद ब्याज का वादा कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह 5.95 से 6.30 फीसद के बीच है।

डाकघर मासिक आय योजना खाता (एमआईएस)

डाकघर मासिक आय योजना खाता (Post Office Monthly Income Scheme Account) भी एक अच्छा विकल्प है। एक एमआईएस खाता अकेले या अधिकतम तीन व्यक्तियों द्वारा खोला जा सकता है। खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 1000 रुपये या 1,000 रुपये के गुणक में होनी चाहिए। एक राशि के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रुपये है। इंडिया पोस्ट एमआईएस या पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना की कर योग्य वार्षिक ब्याज दर 6.6 फीसद है। खाता खोलने के दिन से शुरू होकर 5 साल की परिपक्वता अवधि तक ग्राहक को हर महीने ब्याज मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.