आस्था

उर्स को लेकर एसडीएम शर्मा ने ली समाज और विभागीय अधिकारियों की बैठक, इसी महीना होगा लुतरा शरीफ का सालाना उर्स…

सालाना उर्स को भव्यता के साथ सुचारू रूप से संचालित करने को लेकर मस्तूरी के नवनियुक्त एसडीएम एवं इंतेजामिया कमेटी दरगाह लुतरा...

बिलासपुर। सूफी संत हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह का लुतरा शरीफ में 11 से 15 नवम्बर 2022 तक आयोजित होने वाले पांच दिवसीय 64 वां सालाना उर्स को भव्यता के साथ सुचारू रूप से संचालित करने को लेकर मस्तूरी के नवनियुक्त एसडीएम एवं इंतेजामिया कमेटी दरगाह लुतरा शरीफ के प्रभारी महेश शर्मा ने सोमवार को कमेटी के कांफ्रेंस हॉल में मुस्लिम जमात, ग्राम पंचायत, दरगाह के खादिम एवं जनप्रतिनिधियों के साथ 12 बिंदुओं पर चर्चा कर विभागों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक की समीक्षा करते हुए एसडीएम शर्मा ने उर्स के दौरान 5 दिनों तक डॉक्टर, नर्स, स्टॉफ के साथ सुनिश्चित करने निर्देश दिए साथ ही 24 घण्टे एम्बुलेंस 108 संजीवनी वयवस्था एवं रोजाना शाम को मच्छरों के रोकथाम के लिए फॉगिंग मशीन की स्वास्थ्य करने के लिए भी विभाग को कहा।

उर्स के दौरान सीपत- बलौदा मार्ग में भारी वाहनों के मार्ग को डायवर्ट करने और इन मार्गो में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने की जिम्मेदारी उप पुलिस अधीक्षक और यातायात बिलासपुर को दी गई। उर्स स्थल की साफ-सफाई कचरा उठाने वाले वाहन की उपलब्धता कराने नगर निगम बिलासपुर को दिया। लुतरा शरीफ के गली मोहल्लों एवं चौक-चौराहों में तथा दरगाह के सामने में उजाले की व्यवस्था, धूल के उड़ने से बचाने के लिए दरगाह तक पानी छिड़काव, की व्यवस्था, वाहन पार्किंग व्यवस्था आवागमन बाधित ना हो इसकी व्यवस्था की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत लुतरा को दी गई।

उर्स के अवधि में दरगाह परिसर पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए महिला एवं पुरुष बल की उपस्थिति उप पुलिस अधीक्षक एवं सीपत थाना को दिया गया। विद्युत व्यवस्था 24 घण्टे पर्याप्त विद्युत सप्लाई की व्यवस्था विद्युत विभाग सीपत को दी गई कव्वाली मैदान में मंच के समीप लगे विद्युत पोल को हटाने एसडीएम ने फोन के माध्यम से विभाग के उच्च अधिकारी निर्देश दिए। पेयजल के लिए लुतरा तथा निकटतम ग्राम पंचायतो के हैण्डपम्प की मरम्मत एवं निस्तारी कार्य हेतु पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराना लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को जिम्मेदारी दी गई उर्स के दौरान अग्निशमन यंत्र, बायो टॉयलेट कंटेनर के लिए जनपद पंचायत मस्तूरी को बोला गया है। दरगाह परिषर में कचरों के प्रबंधन हेतु बड़े डस्टबिन एवं ड्रम उपलब्ध कराने के लिए एनटीपीसी सीपत को कहा गया है। दर्शनार्थियों को ठंड से बचाने के लिए अलाव की व्यवस्था एवं लंगर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में लकड़ी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी वन विभाग को दी गई है।

बैठक में मस्तूरी के जनपद पंचायत सभापति नूर मोहम्मद, उप पुलिस अधीक्षक सीडी लहरे, अतिरिक्त तसीलदार सीपत पेखन टोंड्रे, मुस्लिम जमात सदर हाजी अब्दुल करीम, सेक्रेट्री व खादिम उस्मान खान, दादी अम्मा खादिम फिरोज खान, मोहम्मद इक़बाल हक़, जनपद सदस्य प्रतिनिधि लक्ष्मी साहू, सरपंच प्रतिनिधि संतोष गंधर्व, उप सरपंच कृष्ण कुमार कैवर्त, पंचायत सचिव थानेश्वर सिंह, दरगाह के खादिम हाजी शेर मोहम्मद, हाजी साबिर,थाना प्रभारी हरीश टांडेकर, पीडब्ल्यूडी एसडीओ विंदयराज सिंह, रेवेन्यू इंस्पेक्टर अब्दुल कदीर खान, अब्दुल गफ्फार,परस कैवर्त, दरगाह के कर्मचारी मिर्जा फिरोज, मोहम्मद नूर, रामा पटेल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व मुस्लिम समाज के लोग उपस्थित रहे।