Advertisement
आस्थाबिलासपुर

बिलासपुर: फ्यूचर शाइन एजुकेशनल एंड वेल्फेयर सोसाइटी की पहल, जरूरतमंद बच्चों को ईद के लिए कपड़े बांटे, मासूमों के खिले चेहरे…

बिलासपुर। राजेंद्र नगर स्थित फ्यूचर शाइन एजुकेशनल एंड वेल्फेयर सोसाइटी द्वारा गरीबो, बेसहारा, यतीमो को ईद-उल फ़ित्र के मौके पर बड़ी संख्या मे बच्चों के नये कपड़े बाटे गए। जरूरत मंद लोग अपने छोटे-छोटे बच्चे लिए सुबह से ही लंबी कतार मे राजेंद्र नगर स्थित फ्यूचर शाइन इंग्लिश मीडियम स्कूल के बाहर ईद का नया कपड़ा लेने बड़े हि उत्साहित होते हुए अपने-अपने नंबर का इंतेज़ार करने लगे, नये कपड़े मिलते ही सभी बच्चों के चेहरे की खुशी देखते बनती थी।

सोसाइटी के संस्थापक मोहम्मद इमरान ने बताया कि समाज की सेवा मानव जाति का धर्म है। इन गरीबों को आवश्यक वस्त्र का वितरण करने से समाज के गरीब और असहाय लोगो की दिल से दुआए लगती है और ऐसे कार्य हम खुद अपनी जेब से नहीं बल्कि समाज के धनी एवं संपन्न लोगों की दी हुई राशि एवं सामग्री से सहायता पा कर हमेशा करते थे एवं करते रहेंगे। जैसा की पैगम्बरे इस्लाम का संदेश है की हर नागरिक अपने पड़ोस में रहने वाले की जरूरतों को महसूस कर मदद के लिए आगे आए तो समाज मे न कोई भूखा ,न कोई अनपढ़, और न ही कोई बेघर रहेगा और ऐसा करने से ही हमारा समाज, हमारा शहर और हमारा भारत देश आगे बढ़ेगा। सोसाइटी की अध्यक्षा महोदया श्रीमती रूहीना मेमन ने कहा कि जैसा की हमारे पैगंबरे इस्लाम आखरी नबी ने फरमाया की यतीमो की सेवा करने जैसा पुनीत कार्य कुछ भी नहीं है।

सचिव मोहम्मद इमरान ने बताया इस्लाम के पाँच स्तंभों मे से एक है “ज़कात”, जो की अपनी साल भर की बचत राशि का ढाई फ़ीसदी की रकम का होता है। यह ज़कात खासकर गरीबों, विधवा महिलाओं, अपने रिश्तेदारों, अनाथ बच्चों या किसी बीमार, पढ़ाई करने वाले छात्र एवं छात्राओ व कमजोर व्यक्ति को दी जाती है।

उन्होंने कहा कि जो लोग हैसियतमंद होते हुए भी अल्लाह की रज़ा में जकात नहीं देते हैं वो गुनाहगारों में शुमार हैं। इस्लाम में हर हैसियतमंद मुसलमान पर जकात देना जरूरी यानी फ़र्ज़ बताया गया है। असहाय और बेबस लोगों की सेवा बढ़चढ़ कर करने का संदेश देते हुए उन्होंने प्रति वर्ष के भाती इस वर्ष भी नये कपड़े वितरण करने का निर्णय लिया। गरीबों की सेवा करने को हम अपना कर्तव्य मानते हैं।

उन्होंने बताया की गत वर्ष भी बिलासपुर शहर के जरूरतमंदो लगभग 1500 लोगों में कपड़ा वितरित किया गया था। इस वितरण दौरान अध्यक्षा रूहीना मेमन, शाला की उप प्रधानाचार्य तरंनुम निशा कुरैशी, विनोद यादव, बी राज्य लक्ष्मी मैडम, समीना शेख मैडम, सबा फिरदौस कुरैशी मैडम, नज़मा बेगम, और यासमीन बेगम उपस्थित रहे। उन्होंने बताया की आने वाले दिनों में भी हमारी टीम द्वारा अन्य क्षेत्रों में जरूरतमंदों में कपड़ा, शिक्षा संबंधित सामग्री, उनकी स्कूल कॉलेज की फीस, राशन एवं अन्य आवश्यक वस्तुओ का वितरण किया जाएगा।

error: Content is protected !!