छत्तीसगढ़

जलप्रपात में नहाने गए डीप्टी सीएम अरूण साव के भांजे की हुई मौत: शव हुआ बरामद, वाटरफॉल में पहले भी जा चुकी है कई लोगों की जान…

Deputy Chief Minister Arun Saw's nephew dies after bathing in waterfall: Many people have lost their lives in waterfall.

कवर्धा। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बेमेतरा (Bemetra) जिले के नवापारा के रहने वाले युवक की जलप्रपात (Water Fall) में नहाने के दौरान मौत हो गई. 21 साल का युवक डिप्टी सीएम साव (Arun Sao) का भांजा बताया जा रहा है. आज सुबह शव बरामद कर लिया गया है और परिजनों के द्वारा पहचान भी कर लिया गया है। बोडला पुलिस मौके पर मौजूद है. रानी दहरा जलप्रपात के दूसरे झरने में डूबने से मौत हुई।

नहाने के दौरान हुआ हादसा
मिली जानकारी के अनुसार, युवक तुषार साहू स्कोर्पियो वाहन से अपने 6 दोस्तों के साथ कबीरधाम जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर स्थित रानीदहरा जलप्रपात घूमने आए थे. ये सभी दोस्त लगभग 4 बजे एक साथ वाटरफॉल में नहा रहे थे, तभी तुषार साहू अचानक डूबने लगे. दोस्तों को लगा नहा रहा है, लेकिन युवक पानी के तेज बहाव में नीचे गहरे खाई में बहकर डूब गए, जिसे उसके दोस्तों ने बचाने का प्रयास किया. लेकिन, नहीं बंचा पाए।

तुषार साहू की डेड बॉडी रिकवर की गई है रानी दहरा के जलप्रपात के अंदर से
तुषार साहू की डेड बॉडी रिकवर की गई है रानी दहरा के जलप्रपात के अंदर से

पहले भी जा चुकी है कई लोगों की जान
जिले के बोड़ला ब्लॉक में स्थित रानीदहरा जलप्रपात में लगभग 80 फ़ीट ऊंचाई से पानी गिरता है. यह स्थल पर्यटन के रूप से काफी मशहूर हो चुका है. यहां स्थानीय लोगों के साथ-साथ पूरे प्रदेश से पर्यटक आते हैं. इसके बाद भी यहां जिला प्रशासन और वन विभाग के द्वारा सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं किया गया है. इसी के चलते पिछले वर्ष तीन युवकों की डूबने से मौत हो गई थी. इससे पहले तीन लोगों का फिसलकर गिरने व डूबने से मौत हो चुकी है. फिर भी यहां सुरक्षा के लिहाज से कोई कुछ नहीं किया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यकता
रानीदहरा जलप्रपात को देखने हर साल बरसात में लोगों की भीड़ उमड़ती है और लोग परिवार सहित यहां आते है. जलप्रपात को देखने पहाड़ के ऊपर बने जर्जर सीढ़ियों से चढ़कर जाना पड़ता है. जिस रास्ते वहां तक जाते है, वह महज 5 फ़ीट चौड़ा है और इसके एक ओर पहाड़ और दूसरे ओर गहरी खाई है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से कोई साधन नहीं है. जबकि, यहां के स्थानीय लोग समिति बनाकर पर्यटकों से एंट्री के नाम पर वसूली करते है।

error: Content is protected !!