Advertisement
छत्तीसगढ़ज़िला प्रशासनबिलासपुर

बिलासपुर के पूर्व एसडीएम संतोष देवांगन की भतीजी रही कलेक्टर की परछाई

बिलासपुर। बिलासा गर्ल्स कॉलेज में अध्ययनरत बी. ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा कु. चेतना देवांगन ने आज बिलासपुर जिले के शैडो कलेक्टर के रूप में कार्य किया जहाँ उन्होंने कलेक्टर पी दयानंद के साथ मांगलवार को अपना पूरा समय कलेक्टर की कार्यविधि सीखने और समझने में व्यतीत किया।

मालूम हो कि राज्य शासन द्वारा यूथ स्पार्क प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जहाँ प्रदेश के 519 कॉलेज के लगभग 5लाख विद्यार्थियों ने स्मार्ट मोबाइल के माध्यम से अपना नामांकन दर्ज कराया था। प्रतियोगिता का समापन 5 चरणों मे किया जाना है जिसमे प्रथम चरण में सभी विद्यार्थियों से स्मार्ट मोबाईल के माध्यम से प्रश्नोत्तरी की गई जिसमें द्वितीय चरण के लिए 9हजार 5सौ विद्यार्थी सफल हुए जिनसे 15 मिनट की समयावधि में सवाल किया गया जहाँ तृतीय चरण के लिए 4हजार विद्यार्थियों का चयन हुआ जिनसे पुरातात्विक विषय के सवाल किए गए जिसपर चौथे चरण के लिये समूचे प्रदेश से केवल 100 विद्यार्थी ही जवाब देने में सफल हुए। जिनके बीच प्रदेश में आयोजित किसी एक योजना के विषय में स्वमं के विचार के साथ साथ योजना के लाभ,स्वरूप एवं आवश्यता के बारे में पूछा गया जिसका उत्तर केवल मात्र 3 मिनट के अंतराल में देना था। समूचे छत्तीसगढ़ प्रदेश से 27 विद्यार्थियों का जिलेवार चयन किया जाना था जिसके तहत बिलस्पूए जिले से कु. चेतना देवांगन ने बाजी मारी और आज उन्हें शैडो कलेक्टर के रूप में काम करने का अवसर प्रदान किया गया। राज्य शासन द्वारा आयोजित प्रतियोग के पांचवे चरण के लिए सभी 27 विद्यार्थियों से शैडो कलेक्टर के रूप में किये गए कार्य की वस्तुस्थिति बताते हुए 3 मिनट का वीडियो बनाकर शासन को देना होगा जिसमें अंतिम चयन के लिए प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले शैडो कलेक्टर को 12 जनवरी को  क्रमशः 51हजार, 31हजार एवं 21हजार रुपये का पुरोस्कार राज्य शासन की ओर से प्रदान किया जाना है। जिसके लिए जिले से कु.चेतना देवांगन ने हरसंभव प्रयास किया है। चेतना के पिता क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में वरिष्ठ अधिकारी है और चाचा संतोष देवांगन बिलासपुर एसडीएम के रूप में अपनी सेवा दे चुके है।

शैडो कलेक्टर के रूप में एक दिन पूरा काम करने के बाद कलेक्टर पी दयानंद ने चेतना देवांगन से दिन भर की कार्यविधि के विषय मे तीन महत्वपूर्ण सवाल पूछे जिनका कु.चेतना ने आत्मविश्वास के साथ जवाब दिया और जिला कार्यालय के प्रति अपनी आस्था व्यक्त करते हुए कहा कि सामान्य जनता की समस्याओं का निदान कलेक्टर के माध्यम से किया जाता है।

error: Content is protected !!