Advertisement
दुनियादेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

जाने किस कारण से लगती हैं बार-बार भूख

सुबह पेट भर नाश्ता करने के बाद भी कुछ लोगों को फिर से भूख लगने लगती है. पेट की भूख को शांत करने के लिए उस समय आप कुछ हल्का फुलका खा लेते हैं. उसको खाने के आधे घंटे के बाद फिर ऐसा लगता है मानो जैसे की कुछ खाया ही न हो. भूख लगना अच्छी बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा भूख लगना किसी बीमारी का कारण भी हो सकता है.

इसके कारणों को पहचाने की बजाय कुछ लोग ओवर ईटिंग करने लगते हैं जिससे पांचन तंत्र कमजोर होने लगता है. अगर आपको भी खाना खाने के बाद पेट खाली लगता है तो इस समस्या को नजरअंदाज न करें. इसके पीछे के कारणों को जानने की कोशिश करें. आज हम आपको बार-बार भूख लगने के उन्हीं कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1 प्रोटीन और फाइबर की कमी के कारण

भोजन मे प्रोटीन और फाइबर की मात्रा सही होनी चाहिए| खाने में इनकी कमी से व्यक्ति का पेट नहीं भरता और हर समय भूखे होने का अहसास होता रहता है. प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन खाने से पेट भरा- भरा लगाता है.

2 कैलोरी की कमी

शरीर को कार्य करने के लिए संपूर्ण आहार की आवश्यकता होती है. कम कैलरी वाले भोजन का सेवन करने से ज्यादा भूख लगती है. हर पल ऐसा लगता है जैसे खाना नहीं खाया. इस समस्या से राहत पाने के लिए कैलरी से भरपूर भोजन खाएं.

3 पूरी नींद न लेना

हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी होता है. ऐसा करने से व्यक्ति ऊर्जावान बना रहता है| पूरी नींद लेने से पेट ठीक रहने के साथ ही बार- बार भूख भी नहीं लगती .शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और भूख लगने की समस्या से राहत पाने के लिए पूरी नींद लें.

4 सुबह नाश्ता न करना

कुछ लोग सुबह का खाना नहीं खाते| इससे शरीर को बहुत सी समस्याओं का सामना करने के साथ ही हर वक्त भूखे होने का अहसास होता है| अगर आप अपने नाश्ते में प्रोटीन युक्त वस्तुओं को शामिल करती हैं तो बार-बार भूख लगने वाली समस्या से छुटकारा मिलेगा.

5 जल्दी-जल्दी खाना

कुछ लोग खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं|. बिना चबाएं खाना खाने से यह पचता नहीं है| इससे पेट संबंधित समस्याएं होने लगती है. ऐसे में बहुत जरूर है कि खाना हमेशा चबा-चबा कर ही खाएं ताकि इसको पचने में कोई समस्या न हो.खाना जितना जल्दी और अच्छे से पचेगा उतनी ही भूख कम लगेगी.

error: Content is protected !!