Advertisement
स्वास्थ्य

नहीं जानते होंगे आप अदरक के साथ ये हरी पत्ती का रस पिने से तुरंत कम होगा वजन

नहीं जानते होंगे आप अदरक के साथ ये हरी पत्ती का रस पिने से तुरंत कम होगा वजन

अदरक जिसे एक अच्छी औषधि के नाम से जाना जाता है। ये हमारे पाचन तन्त्र को स्वस्थ्य रखने में भी सहायक है।बइसका इस्तेमाल चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी होता हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो अदरक के साथ पालक का रस मिलाकर सेवन करना आपके लिए एक वजन कम करने का अच्छा तरीका हो सकता है। तो, आज हम आपको, अदरक के साथ पालक की पत्ती के इस्तेमाल करने के कुछ ऐसे तरीके को बताने जा रहे हैं जिससे आप फट से वजन कम कर सकते हैं। साथ ही यह भी जानेंगे कि आखिर कैसे वजन कम करता है पालक और अदरक के जूस का मिश्रण।

कैसे कम करता है अदरक और पालक के रस का मिश्रण

आदमी के वजन के बढ़ जाने का कारण उनके खाने में अनियमता है। आज के समय में हर कोई फ़ास्ट फ़ूड का का काफी इस्तेमाल कर रहा है। फ़ास्ट फ़ूड के सेवन से भूंख बढ़ती है और खाने की वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है।

दरअसल, पालक में मौजूद एक तत्व थायलेकोइड्स खाने की इच्छा को कम कर देता है, और पाचनक्रिया को सही रखता है। दरअसल पालक में मौजूद थायलेकोइड्स आँतों में मौजूद उन हार्मोन में परिवर्तन कर देता है जो मस्तिष्क को भूंख के लिए सिग्नल भेजता है। हार्मोन में परिवर्तन के चलते हार्मोन मस्तिष्क तक सिगनल तो देता है। लेकिन, वह सिगन भूंख बढाने का नहीं बल्कि खाना खाने की इच्छा को कम करने का होता है। ठीक वंही पालक के साथ मिला हुआ अदरक का रस आपके शरीर में मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देता है जिससे शरीर में कैलोरी की खपत बढ़ जाती है और लोगों को मोटापे से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।

इसे भी पढ़े…पिता ने नाबालिग बेटी की लूटी अस्मत,अंधेरे का फायदा उठाकर दिया घटना को अंजाम

शोधकारों ने पालक और अदरक से वजन कम करने के तरीके का दावा के लिए एक रिसर्च की। इस रिसर्च में उन्होंने कई लोगों को शामिल किया जिनमे सभी का weight काफी ज्यादा था। शोधकारों ने उन सभी लोगों में से कुछ को रोज सुबह एक गिलास पालक के जूस के साथ अदरक का रस मिलाकर पीने की सलाह दी। एक माह बाद जो रिजल्ट आया वो सबको चौंका देने वाला था। पाया गया कि जो लोग पालक के रस और अदरक के जूस के मिश्रण को पी रहे थे, उनमे उन लोगों के अपेक्षा (जिन्होंने पालक का जूस नहीं लिया था) 3.4 किलो वजन कम था।

कैसे उपयोग करे दोनों के रस का मिश्रण

इसे भी पढ़े…सब-इंस्पेक्टर पर जानलेवा हमला,अपोलो में चल रहा इलाज, आरोपियों का धरपकड़ जारी

अदरक का और पालक के जूस का इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक के एक चम्मच जूस को पालक के 3 चम्मच जूस में मिलाकर पियें। इसके लिए आप सुबह का समय तय करें जब आपका खाली पेट हो।

इसका रिजल्ट जल्दी नहीं दिखेगा, यह आपके शरीर में धीरे-धीरे असर करेगा। इसका असर इसका इस्तेमाल लगातार एक महीने तक कर के देखा जा सकता है।

error: Content is protected !!