Advertisement
स्वास्थ्य

मटके का पानी पीने से होते हैं ये खास फायदे, आप भी कर दो पीना चालू

मटके का पानी पीने से होते हैं ये खास फायदे, आप भी कर दो पीना चालू

ताज़ख़बर36गढ़:- गर्मियां अपने चरम पर हैं ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर को ठंडा रखें। शरीर को गर्मी से बचाने के लिये आप पानी का भरपूर सेवन करें। ऐसे में हम आपसे येही कहेंगे कि फ्रिज का पानी पीने की बजह आप मिट्टी के घड़े का पानी पिएं। जी हां, मिट्टी के घड़े का पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिये किसी अमृत से कम नहीं है। मिट्टी के घड़े को गरीबों का फ्रिज भी कहते हैं। मिट्टी के घड़े का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका तापमान सामान्य से थोड़ा ही कम होता है जो ठंडक तो देता ही है, चयापचय या पाचन की क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर भी बढ़ता है। आज हम आपको मटके का पानी पीने के यह बेशकीमती फायदे बताने जा रहे है

पेट रहता है साफ

एसिडिटी का मुख्य कारण है पाचन ठीक से नहीं होना। लेकिन मटके के पानी में उपस्थित प्राकृतिक मिनिरल्स एसिडिटी होने से बचाव करते हैं।

गला रहता है ठीक

अक्‍सर ठंडा पानी पीने से गला खराब हो जाता है। लेकिन वहीं अगर आप घडे़ का पानी पीते हैं आपका गला हमेशा ठीक रहेगा। ठंडा पानी पीने से गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक गिर जाता है जिससे परेशानियां पैदा हो जाती हैं।

दिल की बीमारियां नहीं होती

जैसा कि सब जानते हैं मटके का पानी कुदरती तरीके से ठंडा होता है। अतः इसका सेवन करने से दिल की बीमारियां नहीं होती।

कफ़ से बचाता है

अक्सर ऐसा होता है कि हम गर्मी में बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं और इस वजह से सर्दी-ज़ुकाम जैसी बीमारियों से घिर जाते हैं। तो अगर सर्दी या कफ़ से बचना है तो मटके के पानी का इस्तेमाल करें।

पानी की अशुद्ध‍ियां दूर करता है

इसमें मृदा के गुण भी होते हैं जो पानी की अशुद्ध‍ियों को दूर करते हैं और लाभकारी मिनरल्स प्रदान करते हैं। शरीर को विषैले तत्वों से मुक्त कर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहती बनाने में यह पानी फायदेमंद होता है।

शरीर का संतुलन बिगड़ने नहीं देता

इस पानी का पीएच संतुलन सही होता है। मिट्टी के क्षारीय तत्व और पानी के तत्व मिलकर उचित पीएच बेलेंस बनाते हैं जो शरीर को किसी भी तरह की हानि से बचाते हैं और संतुलन बिगड़ने नहीं देते।

error: Content is protected !!