Advertisement
लाइफस्टाइलशिक्षा

नवयुवक कान्य कुब्ज समाज की पहल, 10वीं-12वीं के अनुत्तीर्ण छात्र-छत्राओ को मिलेगी निःशुल्क कोचिंग

बिलासपुर। नवयुवक कान्य कुब्ज विकास समिति द्वारा माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं में अनुत्तीर्ण छात्र-छत्राओ के लिए आगामी 1 जून से निःशुल्क प्रशिक्षण (कोचिंग) का आयोजन करने जा रहा है जिसमे समाज के शैक्षणिक संस्था के संचालक विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र भी प्रदान करेंगे।

मालूम हो कि विगत दिनों छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किया गया जिसमें लगभग 35 प्रतिशत विद्यार्थी असफल रहे एवं उन्ही असफल विद्यार्थियों में से कुछ ने असंतुष्ट होकर आत्महत्या जैसे कदम उठाये जिनसे क्षुब्ध होकर नवयुवक कान्य कुब्ज विकास समिति द्वारा असफल विद्यार्थियों के उत्थान की भावना ध्यान में रखते हुए अनुत्तीर्ण छात्र-छत्राओ को निःशुल्क प्रशिक्षण(कोचिंग) कान्यकुब्ज भवन इमलीपारा में प्रदान करने की नई पहल की है। जिसपर आज समाज के पदाधिकारी प्रेसवार्ता कर पत्रकारों से चर्चा किये जिसमे समाज के अध्यक्ष राम प्रसाद शुक्ल ने बताया कि समाचार पत्र-पत्रिकाओं एवं न्यूज चैलनो में असफल बच्चे आत्महत्या कर रहे है जिसके लिए ज्यादा से ज्यादा बच्चों को प्रोत्साहित करने सामाजिक कदम उठाने का आवश्यक प्रयास किया जा रहा है। सचिव अरविंद दीक्षित ने बताया कि शैक्षणिक प्रशिक्षण(कोचिंग) में समाज के अलावा अन्य समाज के विद्यार्थी प्रशिक्षण में सम्मिलित हो सकेंगे साथ ही जिन बच्चों की सप्लीमेंट्री आई है वह भी इसका लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने ने बताया कि बच्चों को प्रशिक्षण देने हेतु समाज के संयोजक विकास बाजपेयी एवं श्रीमरी सुरेखा दीक्षित को दायित्व सौंपा गया है। जिसमे गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, आर्ट्स एवं कमर्स जैसे विषयों पर विशेष महत्व दिया जायेगा। समाज द्वारा सभी विद्यार्थियों से 20 से 30 मई तक आवेदन जमा करने का आग्रह किया गया है जिससे आगे की रूपरेखा तैयार की जा सकेगी। संयोजक विकास बाजपेयी ने बताया कि सरकारी एवं निजी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 85 प्रतिशत विद्यार्थी बाहरी कोचिंग लेते है क्योंकि स्कूल की पढ़ाई में वह सारे गुण विद्यार्थियों को नही मिल पाते जिससे उनके सफलता का मार्ग सुनिश्चित हो सके।

इच्छुक विद्यार्थी अपना आवेदन नगर के नवीन विद्या मंदिर गोल बाजार, तिवारी ट्रेडर्स देवकीनंदन चौक, विवेक बुक डिपो दयालबंद एवं अय्यर टाइपिंग सेंटर वी.आर.प्लाजा में कर सकते है। इसके अलावा विद्यार्थी 9755559151, 9827107378, 9425227701 फोन नंबर पर सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

error: Content is protected !!