Advertisement
छत्तीसगढ़राजनीति

आज छत्तीसगढ़ के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, दो महीने में दूसरी यात्रा

आज छत्तीसगढ़ के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, दो महीने में दूसरी यात्रा

ताज़ाख़बर36गढ़:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन की यात्रा पर गुरुवार को छत्तीसगढ़ पहुंच रहे हैं. इस दौरान वह नया रायपुर और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री 14 जून को नई दिल्ली से भारतीय वायु सेवा के विमान से सुबह 10.40 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचेंगे. वह यहां से नया रायपुर स्मार्ट सिटी जाएंगे तथा वहां बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह भी उनके साथ रहेंगे.

नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा स्थापित इस केन्द्र को जीआईएस प्लेटफॉर्म की मदद से संचालित किया जाएगा. नया रायपुर स्मार्ट सिटी के नागरिक इस केन्द्र में बिजली, पानी आदि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपनी शिकायत वहां के हेल्पलाइन नम्बरों पर दर्ज करवा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी नया रायपुर से हेलीकाप्टर से भिलाई पहुंचेंगे और भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे आमसभा को संबोधित करेंगे.

विमान सेवा की सौगात देंगे

मोदी इस अवसर पर केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे. उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही राज्य का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा. उन्होंने बताया कि मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे.

छात्रों को लैपटॉप देंगे

मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करेंगे. वह प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैण्डअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे.

उन्होंने बताया कि नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर 2.20 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल आएंगे और वहां से दोपहर 2.25 बजे भारतीय वायु सेना के विशेष विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

तीन साल में 5 वां कार्यक्रम

प्रधानमंत्री का पिछले लगभग तीन वर्ष में यह पांचवा छत्तीसगढ़ दौरा होगा. वहीं दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा होगी. प्रधानमंत्री इसके पहले नौ मई 2015, 21 फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर एक नवम्बर 2016 और अम्बेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को राज्य के दौरे पर आ चुके हैं. इधर राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रवास को देखते हुए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. वहीं भिलाई के जयंती स्टेडियम में जहां प्रधानमंत्री की सभा होगी, बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया है.

error: Content is protected !!