Advertisement
स्वास्थ्य

प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट से बॉडी बनाना हो सकता है हानिकारक जाने कारण

ताज़ाख़बर36गढ़:-बॉडी बिल्डिंग के दौरान शरीर को भारी मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी की आवश्यकता होती है। इस दौरान घरेलू खान-पान से प्रोटीन और कैलोरी की पूर्ति कर पाना थोड़ा मुश्किल नजर आता है। इस बात से परेशान लोग अक्सर जिम ट्रेनर के सलाह पर बॉडी बिल्डिंग प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। हालांकि शुरुआती दौर में और बॉडी बनाते समय यह काफी फायदेमंद होता है जो आसानी से बॉडी गेनिंग के लिए बेहतर साबित होता है। जिससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन मिल जाते है। लेकिन किसी-किसी में इसके कई साइड इफेक्ट भी नजर आ सकते हैं। साइड इफेक्ट शरीर के स्टैमिना और इम्यून सिस्टम के हिसाब से हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट का इस्तेमाल आपके शरीर के किन-किन पार्ट्स को नुकसान पहुंचता है।

स्टोन की समस्या

प्रोटीन सप्लीमेंट्स के इस्तेमाल से किडनी पर पथरी की समस्या हो जाती है। अक्सर पाया गया है कि जो लोग लगातार प्रोटीन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बॉडीबिल्डिंग के दौरान करते हैं उनके पेट या इंटेस्टाइन में स्टोन का निवास हो जाता है। इसलिए अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही बंद कर दें अथवा पूरी तरह से इस पर निर्भर ना रहे।

गांठ

अगर प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल सही मात्रा में नहीं किया जाए तो इससे शरीर में किसी भी पार्ट पर एक मोटी गाँठ बन सकती है। जिसके चलते बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार यह गांठ इतनी लचीली हो जाती है कि आपको इस का ऑपरेशन कराना पड़ता है। अगर आप ऑपरेशन नहीं कराते तो यह गांठ दर्द भी करती है।

ब्लड में एसिड की मात्रा अधिक हो जाना

वैसे ही ब्लड एसिडिक स्वभाव का होता है, प्रोटीन सप्लीमेंट्स के इस्तेमाल से शरीर में मौजूद ब्लड में एसिड की मात्रा और भी ज्यादा हो जाती है। इसकी वजह से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार स्किन कैंसर का खतरा इसी वजह से होता है।

घबराहट

खून में कई तरह के बदलाव होने के चलते इसका इफेक्ट हृदय और फेफड़ों पर पड़ता है जिसकी वजह से सांस फूलने की समस्या एक आम बात हो जाती है। इसलिए, अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं या पूरी तरह से इसी पर निर्भर है तो आज से सतर्क हो जाइए और इसका इस्तेमाल करना बंद कर दीजिए वरना आपको हार्ट अटैक की भी समस्या हो सकती है।

डायरिया

प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से पेट में दर्द कब्ज और डायरिया जैसी कई घातक समस्याएं हो सकती हैं।

जी मचलना

इसका अधिक इस्तेमाल उल्टी और मतली का कारण बन सकता है इसलिए इसका कम से कम इस्तेमाल करें इसकी जगह घरेलू उत्पाद कर सकते हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

सूजन

हाथ पैर और गले में सूजन की समस्या हो सकती है।

error: Content is protected !!