Advertisement
स्वास्थ्य

जाने नमक किस तरह पहुंचाता है आपके शरीर को नुकसान, देता है कई बिमारियों को आमंत्रण

ताज़ाख़बर36गढ़:- नमक का उपयोग सभी खाद्य पदार्थो में उपयोग में लिया जाता है। इसके उपयोग खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है, लेकिन कई लोगो को बहुत ज्यादा ही नमक खाने की आदत होती है। उन्हें ये पता ही नही होता है की नमक के ज्यादा सेवन से उनके शरीर को कितना नुक्सान हो रहा है। आज हम आपको नमक के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में….

* नमक के ज्यादा सेवन से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए स्वस्थ दिल की खातिर आप अपने खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखे।

* शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है। इस स्थिति में वाटर रिटेंशन कहलाती है। ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाता है। इससे त्वचा भी सूज जाती है।

* नमक के ज्यादा सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर को आमन्त्रण देना है. जो लोग नमक का ज्यादा सेवन करते है उनमे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिल सकती है.

* नमक के ज्यादा सेवन से शरीर में खून की कमी होने लगती है और साथ ही किडनी ख़राब होने खतरा बना रहता है.

* अतिरिक्त नमक के उपयोग से शरीर में निर्जलीकरण होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि ऐसी दशा में सोडियम के लेवल्स को कंट्रोल करने वाले कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा कम हो जाती है.

error: Content is protected !!