Advertisement
देशलाइफस्टाइल

बैंगनी रंग का होगा 100 रुपए का नया नोट,अगले महीने होगा जारी, पढ़ें नए नोट के बारे में खास बातें

ताज़ाख़बर36गढ़:- नोट बंदी के बाद एक के बाद एक नए नोट छापे जा रहे हैं। 500-1000 के नोट बंद कर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 का नया नोट छापा। पहली बार 2000 का नोट जारी किया गया। फिर आरबीआई ने 200 का नया नोट जारी किया। फिर 50 के नए नोट छापे गए। बाजार में 10 रुपए का नया नोट भी आया। अब एक बार फिर से आरबीआई नए नोट को जारी करने की तैयारी में है। जल्द ही आरबीआई 100 रुपए का नया नोट जारी करने जा रही है। रिपोर्ट की माने तो अगले महीने नया नोट जारी किया जा सकता है। 100 रुपए का ये नया नोट बैंगनी रंग का होगा। आइए आपको इस नए नोट के बारे में बताते हैं।

 जल्द जारी होगा 100 रुपए का नया नोट

जल्द जारी होगा 100 रुपए का नया नोट

रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रु. का नया नोट जारी करने जा रहा है। 100 रुपए का ये नया नोट बैंगनी रंग का होगा। खा बात ये हैं कि इस नए नोट पर वैश्विक धरोहर में शामिल गुजरात की ऐतिहासिक रानी की बावड़ी की झलक होगी। नया नोट पुराने 100 रुपए के नोट से थोड़ा छोटा होगा। आपको बता दें कि नए नोट जारी होने के बावजूद पुराने 100 रुपए के नोट चलन में जारी रहेंगे।

 नए नोट की छपाई शुरू

नए नोट की छपाई शुरू

रिपोर्ट्स के मुताबिक 100 रुपए के नए नोट्स की छपाई नोट प्रेस देवास में शुरू हो चुकी है। इस नोट के डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां 2000 के नोटों की छपाई होती है। इस नए नोट में एक और खास बात है। 100 रुपए के नए नोट की छपाई में स्वदेशी स्याही और कागज का का इस्तेमाल किया गया है।

 नए नोट की खास बातें

नए नोट की खास बातें

100 रुपए का नया नोट पुराने नोट से थोड़ा छोटा होगा। नए नोट का वजन भी पुराने नोट से कम होगा। पुराने 100 रुपए के नोटों की एक गड्डी का वजन 108 ग्राम होता है, जबकि नए 100 रुपए के नोटों की गड्डी का वजन मात्र 80 ग्राम होगा। नए नोट में सिक्योरिटी फीचर्स की बात करें तो उसमें 1 दर्जन से ज्यादा सूक्ष्म सुरक्षा फीचर जोड़े गए हैं। इन नए फीचर्स को केवल अल्ट्रावायलेट रोशनी में ही देखा जा सकेगा। इन सुरक्षा फीचर्स को जोड़ने का मकसद नकली नोटों पर रोक लगाना है।

error: Content is protected !!