Advertisement
स्वास्थ्य

शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को इम्प्रूव करें, इन फ़ूड मैटेरियल्स के साथ

(ताज़ाख़बर36गढ़) शरीर में हीमोग्लोबिन की बहुत बड़ी महत्ता है l हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से आपको चक्कर आने, जी मचलने आदि समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है l इसके लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आपके ब्लड में हीमोग्लोबिन का लेवल अच्छी तरह से बना रहे | आज हम आपको कुछ ऐसे फूड मटेरियल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आप अपने डेली लाइफ में इस्तेमाल कर अपने शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ा सकेंगे  और अपने ब्लड में हीमोग्लोबिन के लेवल को बरकरार रख सकेंगे l

इसे भी पढ़े….आप पार्टी के बिल्हा प्रत्याशी जसबीर सिंग मांग रहें, रमन सरकार से 15 साल का हिसाब…समस्या पत्रक को लेकर 24 अगस्त को किया जाएगा पथरिया एसडीएम का घेराव….

पालक

पालक में मौजूद आयरन आपको भरपूर मात्रा में आयरन प्रदान करता है जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में आपकी बहुत बड़ी मदद करता है। पालक का जूस आपके लिए बहुत ही लाभदायक है इससे ना केवल आपके हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है बल्कि आपका पेट भी साफ़ रहता है l 

ब्रोकली

क्रुसीफेरिक वेजिटेबल में ब्रोकली का एक अहम स्थान है जो आयरन की भरपूर मात्रा अपने पास रखता है | ब्रोकली का इस्तेमाल कर आप अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकेंगे और हीमोग्लोबिन के स्तर को बरकरार रखपाएँगे

एप्पल

सेब आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जो आपके हेल्थ को बनाए रखता है | इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और आयरन आपके शरीर में आयरन की कमी को महसूस नहीं होने देता है और हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखता है जिससे हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाली बीमारी आपको नहीं होती है और आप आसानी से अपने जीवन को जी पाते हैं । रोज सुबह एक ताजे सेब का सेवन करें ।

अनार

यह कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और आयरन से भरपूर होता है जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में आपकी बहुत बड़ी मदद करता है इसके लिए आप रोज सुबह ताजे अनार के बीज को खाएं । अगर अनार की सुविधा नहीं है तो आप अनार के बने पाउडर का इस्तेमाल अपने हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं ।

ब्राउन राइस

अपने खाने में ब्राउन राइस शामिल करें और 1 महीने के भीतर अपने हीमोग्लोबिन लेवल में चमत्कार देखें | बहुत ही जल्द आप अपने हीमोग्लोबिन लेवल को सामान्य पाएंगे ।

आलू

आलू में विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा होती है । एक आलू में 3.2 मिलीग्राम आयरन मौजूद होता है जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को इंप्रूव करने में आपकी मदद करता है ।

सोयाबीन

सोयाबीनसे बने सभी पदार्थ में हीमोग्लोबिन बढ़ाने की पर्याप्त क्षमता होती है। इसलिए आप सोया से निर्मित पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह से आप इन फूड मटेरियल्स का इस्तेमाल करके अपने शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को इंप्रूव कर सकते हैं और एक आसान जिंदगी जी सकते हैं जो आपके जीवन में ऊर्जा भर आपके थकान को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

error: Content is protected !!