Advertisement
छत्तीसगढ़देश

खुशखबरी: लोकसभा चुनाव 2019 से पहले छत्तीसगढ़ सहित देश में खुलेंगे 56000 नए पेट्रोल पंप, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी…


देश में अगले साल 2019 में लोकसभा चुनाव (General elections 2019) होने वाला है. इस बीच केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार के फैसले के तहत इन युवाओं को नौकरी देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को देशभर में 56,000 नए पेट्रोल पंप(Petrol pumps) खोलने को लेकर मंजूरी दी है. ऐसा कहा जा रहा कि सरकार के इस फैसले से निजी क्षेत्र में बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी मिलेगी. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार ने पिछले साढ़े चार साल के कार्यकाल में पहली बार तेल कंपनियों को अपने पेट्रोल पंपों को विस्तार देने का मौका दिया है.

सरकार के इस फैसले के बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन  भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने रविवार को देशभर में 55,649 पेट्रोल पंपों की स्थापना के लिए विज्ञापन जारी किया है. एचपीसीएल के राज्यस्तरीय समन्वयक विशाल वाजपेयी ने संवाददाताओं से कहा, “इनमें से कोई भी पेट्रोल पंप का स्थान चुनावी राज्य वाला नहीं है.” चुनावी राज्यों में लगने वाले पेट्रोल पंपों को मिलाकर यह संख्या 65,000 तक पहुंच जायेगी.

छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है. उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन राज्यों के लिए भी विज्ञापन जारी किया जाएगा. आईओसी ने 26,982 नये पेट्रोल पंपों के आवंटन के लिए विज्ञापन दिया है.

देश में कंपनी के पास पहले से 27,377 पेट्रोल पंप हैं. इसके बाद बीपीसीएल और एचपीसीएल ने क्रमश: 15,802 और 12,865 नये पेट्रोल पंपों के लिए विज्ञापन दिया है. दोनों कंपनियों के पास पहले से क्रमश: 14,592 और 15,287 पेट्रोल पंप हैं. बाजपेयी ने कहा कि दिल्ली में 390 पेट्रोल पंप हैं और 170 नये खोले जाएंगे. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि चुनावी राज्यों में करीब नौ से दस हजार स्थानों पर पेट्रोल पंप खोले जाने की योजना है. बाजपेयी ने कहा कि ये आवंटन नये नियमों के आधार पर किये जाएंगे.नये नियमों में पेट्रोल पंप लगाये जाने की जगह के मालिक के लिए अनिवार्य 12वीं पास की शैक्षणिक योग्यता को घटाकर 10वीं कर दिया गया है. यह भी पढ़े: पेट्रोल पंप पर कार्ड से पेमेंट करने वालों के लिए आयी ये बड़ी खबर, जान लें वरना हो सकता है नुकसान

पिछले करीब चार साल में यह पहला मौका है, जब पेट्रोल पंप लगाये जाने के लिए विज्ञापन दिया गया है। देश में वर्तमान में कुल मिलाकर 63,674 पेट्रोल पंप हैं। इनमें से ज्यादातर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं. निजी क्षेत्र में सबसे ज्यादा नायरा एनर्जी लिमिटेड के 4,895 पेट्रोल पंप हैं. इसे पहले एस्सार आयल लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 1,400 और रायल डच..शैल के 116 पेट्रोल पंप हैं। बाजपेयी ने कहा कि भारत जैसी अर्थव्यवस्था में ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है। तेल कंपनियां पेट्रोल, डीजल की बढ़ती मांग को देखते हुये अपने पेट्रोल पंप नेटवर्क का विस्तार कर रही है. पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री क्रमश: आठ प्रतिशत और चार प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ रही।

error: Content is protected !!