Advertisement
दुनियादेश

दुनिया के सबसे भ्रष्ट देशों की लिस्ट जारी, 180 देश मे सोमालिया सब से पहले, चीन-पाकिस्तान पर हिंदुस्तान भारी देखें सूची…

सोमालिया दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश साबित हुआ है. वहीं दुनिया के सबसे भ्रष्ट देशों की सूची में इस बार भारत का स्थान सुधरा है. बता दें कि हाल ही में एक लिस्ट जारी हुई है, जिसमे भारत का स्थान भ्रष्टाचार के मामले में  सुधरा है. इस सूची में कुल 180 देशों को शामिल किया गया है. जिसमे भारत का स्थान 78वां है, जबकि भारत इससे पहले इस सूची में 81वें स्थान पर था. यानी कि भारत की स्थिति पहले से तीन स्थान बेहतर हुई है. यानी भारत से ज्यादा रूस, चीन और पाकिस्तान समेत 102 देशों में ज्यादा भ्रष्टाचार है.
ख़ास बात यह है कि भारत अपने चिर-प्रतिद्वंदी चेन और पाकिस्तान से इस मामले में कहीं आगे हैं. भ्रष्टाचार-निरोधक संगठन ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा वैश्विक भ्रष्टाचार सूचकांक, 2018 जारी किया गया है. इस सूची में दुनिया के 180 देशों का नाम शामिल है. इसमें पहले पायदान पर डेनमार्क का नाम है, इसका मतलब यह है कि वहां पर पूरी दुनिया में सबसे कम भ्रष्टाचार होता है.
 
साल 2017 में भारत को इस मामले में 40 अंक मिले थे, वहीं अब 41 अंक आए. हालांकि भारत की स्थिति में मामले सुधार आया है. चीन इसमें  87वें पायदान पर जबकि पाकिस्तान 100 की लिस्ट से बाहर  117वें स्थान पर रहा है. वहीं दुनिया के सबसे ताकतवर देश में शुमार अमेरिका 71 पॉइंट के साथ टॉप 20 देशों से बाहर आ चुका है. 

error: Content is protected !!