Advertisement
छत्तीसगढ़

रायपुर : मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने लखनऊ में औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से चर्चा की छत्तीसगढ़ में विकास की संभावनाओं की जानकारी दी…

रायपुर/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बाराबांकी दौरे के समय उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचने पर वहां औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों और उद्योगपतियों से बैठक कर छत्तीसगढ़ में औद्योगिक संभावनाओं पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि नया राज्य छत्तीसगढ़ खनिज, वन, प्राकृतिक एवं मानव संसाधन, अधोसंरचना आदि से समृद्ध है। यहां उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण हैं और औद्योगिक विकास की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं। श्री बघेल ने राज्य में औद्योगिक विकास के लिए राज्य सरकार के दृष्टिकोण से अवगत कराते हुए बताया कि राज्य में आने वाली नई औद्योगिक नीति तथा खाद्य प्रसंस्करण नीति के संबंध में औद्योगिक संस्थाओं से भी सुझाव आमंत्रित किए गए। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने उत्तरप्रदेश के उद्योगपतियों से छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में की जा सकने वाली सहभागिता के लिये चर्चा की तथा उनके सुझावों को आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने उद्यमियों को छत्तीसगढ़ में निवेश अध्ययन के लिये राज्य के भ्रमण पर आने और वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा के लिये भी आमंत्रित किया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में लोहा और कोयला पर आधारित उद्योग के अलावा अन्य उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है, विशेष कर कृषि, उद्यानिकी और वन पर आधारित प्रसंस्करण इकाईयों को लगाने पर जोर दिया जा रहा है। राज्य में आईटी, हेल्थ, कृषि से संबंधित उद्योग लगाए जाने हेतु भी पर्याप्त संसाधन है। यहां देश के अन्य राज्यों तथा महानगरों आदि से आवागमन की उचित सुविधाएं हैं। इस अवसर पर राज्य शासन के नगरीय प्रशासन तथा श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, भारतीय सिनेमा के सुप्रसिद्ध कलाकार एवं सांसद श्री राजब्बर, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्धिवेदी, आयुक्त-सह-संचालक जनसम्पर्क श्री तारन प्रकाश सिन्हा सहित इंडियन इण्डस्ट्रीज़ एसोसिएशन, पी.एच.डी. चेम्बर ऑफ कामर्स तथा सी.आई.आई. के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे। बैठक में औद्योगिक संस्थाओं तथा आई.आई.ए. के प्रतिनिधियों ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास के लिये अपनी प्रतिबद्धता बताई।

इस अवसर पर इंडियन इण्डस्ट्रीज़ एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी और मनाली पिगमेंट प्राइवेट लिमिटेड के सह संचालक श्री मनमोहन अग्रवाल, आई.आई.ए. के पूर्व अध्यक्ष और मोहिनी इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के संचालक श्री संजय कौल, श्री व्ही. के. अग्रवाल पूर्व अध्यक्ष आई.आई.ए. एवं संचालक शशि केबल्स लिमिटेड, श्री जी.सी. चतुर्वेदी पूर्व अध्यक्ष आई.आई.ए. एवं संचालक एक्सेल प्लास्टिक्स, श्री अनिल गुप्ता पूर्व अध्यक्ष आई.आई.ए. एवं संचालक प्रीमियर रोलिंग एण्ड फोर्जिंग वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड, श्री मनीष गोयल पूर्व अध्यक्ष आई.आई.ए. एवं संचालक लखनऊ प्रिंटर्स एण्ड पब्लिशर्स, श्री चेतन देव भल्ला डिविज़नल चेयरमेन आईआईए एवं संचालक मोनिका प्रोडक्ट्स तथा श्री डी.एस.वर्मा एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर आईआईए उपस्थित थे। इसी तरह पी.एच.डी. चेम्बर ऑफ कामर्स की ओर से को-चेयरमेन श्री मुकेश बहादुर सिंह और श्री गौरव प्रकाश, रीजनल डायरेक्टर श्रीमती अनुराधा गोयल, एक्जि़क्यूटिव आफिसर श्री अमरेश रस्तोगी ने भाग लिया। सी.आई.आई. की ओर से सिल्वर ट्री इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड, के प्रबंध संचालक श्री तनय अग्रवाल, जे.आर. एग्रो इण्डस्ट्रीज़ प्रा.लि. के प्रबंध संचालक श्री अजय झुनझुनवाला इसी तरह अन्य उद्यमियों श्री अरबन एक्सिस इन्फ्राटेक लिमिटेड के प्रबंध संचालक श्री शशांक गुप्ता अरबन एक्सिस इन्फ्राटेक लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध संचालक श्री आशीष अग्रवाल भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!