Advertisement
स्वास्थ्य

रीड की हड्डियों में दर्द और कब्ज से दिलाता है छुटकारा मंडूकासन जाने और भी 5 फायदे

रीड की हड्डियों में दर्द और कब्ज से दिलाता है छुटकारा मंडूकासन जाने और भी 5 फायदे


मेंढक के आकार की तरह किया जाने वाला आसन मंडूकासन के नाम से प्रचलित है। मंडूकासन दो नाम से मिलकर बना हुआ है मंडूक+आसन अर्थात मेंढक का आसन। यह आसन कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतर माना जाता है। इस आसन को डॉक्टर अक्सर कब्ज की समस्या दूर करने और रीढ़ की हड्डियों में दर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। कब्ज और रीढ़ की हड्डियों में मौजूद दर्द ही नहीं मंडूकासन से और भी कई समस्याएं शरीर से दूर होती हैं। तो चलिए मंडूकासन के उन 5 फायदों को जानते हैं जिनके बारे में शायद आप परिचित ना हो।

पेट संबंधी किसी भी तरह का विकार

पेट में अक्सर गैस बनना, कब्ज की शिकायत, दस्त, पेचिश आदि की समस्या मंडूकासन के द्वारा सही की जा सकती है। दरअसल, मंडूकासन करने से पेट पर स्त्रावित होने वाली हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा सही हो जाती है जिसकी वजह से हर तरह की पेट संबंधित समस्याएं ठीक हो जाती हैं। इस कारण की वजह से यह खाना पचाने में भी अपना योगदान देता है। अगर आप भी कई तरह की पेट संबंधी समस्याओं से पीड़ित है तो इस आसन को करना ना भूले और सुबह के 30 मिनट का वक्त आप मंडूकासन में ही लगाएं।

शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द

मंडूकासन करने से शरीर के हर पार्ट की अच्छी तरह से खिंचाई हो जाती है। कहा जाए तो मंडूकासन करने से शरीर की पूरी तरह से एक्सरसाइज आती है। इस तरह से इस आसन को करते समय शरीर के हर पार्ट में मौजूद हड्डियां रिलैक्स हो जाती हैं और हड्डियों के बीच का घर्षण सही हो जाता है। इस और यह आसन किसी भी तरह के दर्द को दूर करने के लिए कारगर होता है।

उछलने की क्षमता पर वृद्धि

मंडूकासन करते दौरान आपके हाथ के पंजे और पैर के पंजे पूरी तरह से स्ट्रेच रहते हैं और इस दौरान आपके पंजों पर पूरा बल पड़ता है। अगर मंडूकासन नियमित रूप से किया जाए तो इससे आपके हाथ और पैर के पंजे मजबूत होते हैं जिससे उछलने की क्षमता में वृद्धि होती है।

शरीर के भारीपन को दूर करता है

मंडूकासन करने से आलस्य का विनाश हो जाता है और शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। एक तरह से कहा जाए तो मंडूकासन फुर्ती प्रदान करने में बहुत ही बेहतर साबित होता है। इससे शरीर में भारीपन दूर किया जा सकता है। अगर आप भी आलस्य से निजात पाना चाहते हैं तो इस आसन को सुबह के वक्त 10 से 15 मिनट के लिए जरूर करें।

तनाव दूर करता है

मंडूकासन करने से शरीर के हर अंग में खून का दौड़ान सही ढंग से होने लगता है। यूं कहा जाए तो एक बार पूरी तरह से खून की सफाई हो जाती है जिसकी वजह से आपके मस्तिष्क तक खून का प्रवाह दुरुस्त रहता है और आप के दिमाग से वह विचार नष्ट हो जाते हैं जो आपको तनाव की तरफ ले जाते हैं। आपका मन अन्य कई कामों में लग जाता है और इस तरह से तनाव दूर हो जाता है।

error: Content is protected !!