Advertisement
देश

लोकसभा चुनाव से पहले लॉन्च हुई एप, इस प्रकार कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत…

लोकसभा आम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन प्रक्रिया को प्रावधानों के अनुसार संपादित करवाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा विशिष्ट तकनीकों का सहारा लिया जा रहा है। इसी बात पर ध्यान देते हुए वोटर्स को और भी सशक्त बनाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग ने ‘सी-विजिल’ नाम से एक एप लॉन्च किया है।

आपको बता दें कि इस एप्प के जरिए कोई भी वोटर अपने क्षेत्र में हो रहे आचार संहिता के उल्लंघन की फोटो या विडियो आयोग को भेज सकता है जिसके बाद मामले की जांच की जाएगी और संबंधित कार्रवाई भी होगी। इस एप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर निशुल्क डाउनलोड कर सकता है।

इस एप्प के जरिए शिकायत करने पर यूज़र की पहचान को गुप्त रखा जाएगा। cVIGIL एप्प को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा ने कहा है कि cVIGIL एप्प के जरिए शिकायतकर्ता किसी भी तरह की गड़बड़ को रिकॉर्ड कर आयोग में रिपोर्ट कर पाएंगे।

इसके लिए यूज़र को किसी भी दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा और लिखित शिकायत करने की लंबी प्रक्रिया से भी गुजरना नहीं पड़ेगा। इस एप्प का मुख्य मकसद मतदाता को और ताकत देना है।

उन्होंने आगे कहा कि किसी भी तरह के आचार संहिता उल्लंघन पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। cVIGIL एप्प का उपयोग करने के लिए यूज़र को केवल तस्वीर क्लिक करनी होगी या फिर विडियो बनानी होगी इसके अलावा उल्लंघन के बारे में संक्षेप से जानकारी देकर अगले स्टेप में शिकयत को आयोग को अपलोड करना होगा।

error: Content is protected !!