Advertisement
स्वास्थ्य

अगर आप मोटापे से है परेशान तो, जादू की तरह करेंगे ये घरेलू नुस्खे कमाल

कलौंजी को नेचुरल पेनकिलर भी कहा जाता है कलौंजी के बीज हर भारतीय घर में मिल जाते हैं। इसकी वजह है इसमें मौजूद कई फायदे और छोटे से मसाले का यह बीज स्वास्थ में बहुत लाभ देता है वजन कम करने में कलौंजी के बीज बहुत मददगार हैं। मुट्ठीभर कलौंजी के बीज भी वजन को कम करने में कमाल का काम कर सकते हैं। इनमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो आपको ओवरवेट होने से बचा सकता है।

कलौंजी में कई लवण और पोषक तत्व होते हैं। कलौंजी में कई तरह के अमीनो एसिड और प्रोटीन पाए जाते हैं। यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है। अपने इन्हीं गुणों की वजह से कलौंजी को मसालों में सबसे हेल्दी माना गया है।

मोटापे को कम करने में जादू की तरह काम करता कलौंजी,लेकिन तभी जब आप इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे और गर्भवती महिलाओं को भी कलौंजी खाते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

आप वजन कम करने के लिए खाना शुरू करें इससे पहले जान ले दूसरे फायदे

याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाए ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मददगार बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम भी करती है कलौंजी हाइड्रेशन को शरीर में सही स्तर पर बनाए रखती है। दिल के स्वास्थ्य के लिए भी है अच्छी कलौंजी को नेचुरल पेनकिलर भी कहा जाता है एम्यून सिस्टम को करे बेहतर करती हैं।

कैसे करें कलौंजी की मदद से वजन कम?

वजन कम करने में कलौंजी के बीज बहुत मददगार हैं। खाने में महज एक चम्मच कलौंजी लेने से खाने के पोषक तत्वों में काफी बढोतरी की जा सकती है. कलौंजी पेट के चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह वज़न घटाने में मदद करता हैं।

वजन घटाने में मददगार घरेलू नुस्खे

*ग्रिल कर बनाई गई सब्जियों, चटनी और सलाद में कलौंजी को ड़ाल सकते हैं. यह आपको हेल्थ बेनिफिट्स देगी। सिर्फ एक चम्मच कलौंजी वजन कम करने के लिए आपको एक हेल्दी राह दे सकती है।

*एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस ड़ालें और इसे पी लें। अब थोड़ी कलौंजी के बीज लेकर गर्म पानी के साथ निगल लें। इसके बाद एक चम्मच शहद खा लें।

* एक कटोरी में कुछ कलौंजी के बीज लें और उसमें नींबू का रख ड़ालें. रस इतना ड़ालें की कलौंजी के बीज इसमें डूब रहे हों। अब इसे धूम में रख दें जब तक की कलौंजी के बीज सूख न जाएं. इसमें एक या दो दिन लग सकते हैं. सूखने के बाद रोज दिन में दो बार 8 से 10 बीज खाएं। हफ्ते भर के अंदर ही आप अपने पेट से कुछ वसा को कम होता हुआ महसूस करेंगे।

* एक नींबू का रस निकाल लें और इसे एक ग्लास गर्म पानी में ड़ाल लें. अब इसमें कुछ कुटे हुए कलौंजी के बीज ड़ालें। एक बार में 3 या 4 ही लें। इससे ज्यादा आपके पेट को खराब कर सकते हैं। अब इसमें एक चम्मच शहद ड़ाल दें और तुरंत पी लें। इससे पेट पर जमी वसा बहुत आसानी से कम होती है और आपको वो फ्लेट एब्जस मिलेंगे जो आप जानें कब से चाह रहे हैं।

इन बातों का रखे ध्यान

-जब आप कलौंजी के बीजों का सेवन कर रहे हों तो कुछ बातों की सावधानी रखनी होंगी।
-एक बार में 3 या 5 से ज्यादा बीजों का इस्तेमाल न करें। यह पित्त दोष को पैदा कर सकते हैं।
-गर्भवती महिलाओं को भी कलौंजी खाते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अधिक मात्रा में इनका सेवन गर्भपात का कारण बन सकता है।

error: Content is protected !!