Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: प्रदेश के सभी विकासखंडों में 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार यात्रा…स्कूलों, कॉलेजों एवं पंचायतों में होंगे कार्यक्रम…व्यापक तैयारी के दिए निर्देश…

रायपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने उनकी 150वीं जयंती पर प्रदेश के सभी विकासखंडों में 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक गांधी विचार यात्रा आयोजित की जाएगी। इस पदयात्रा में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचित जनप्रतिनिधि पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य शामिल होंगे। सप्ताहव्यापी गांधी विचार यात्रा के दौरान गांधी दर्शन के प्रचार-प्रसार के लिए स्कूलों, कॉलेजों और पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। यात्रा के लिए जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी. मंडल ने सभी सीईओ को परिपत्र जारी कर इसकी व्यापक तैयारी के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आज कंडेल से रायपुर तक गांधी विचार यात्रा का शुभारंभ हुआ है, जिसका समापन 10 अक्टूबर को रायपुर के गांधी मैदान में होगा। इसके दूसरे चरण में 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक यह यात्रा प्रदेश के सभी विकासखंडों में आयोजित की जा रही है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने विकासखंडों में आयोजित गांधी विचार यात्रा के दौरान गांधीजी के जीवन दर्शन का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों के साथ ही महाविद्यालयों में भी इस दौरान महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं नाटक होंगे। विकासखंड स्तर पर प्रभात फेरी का आयोजन भी किया जाएगा।

पदयात्रा वाले स्थानों में ग्राम पंचायत सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। इन सम्मेलनों में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, स्वसहायता समूह के सदस्य और युवा गांधीजी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर चर्चा करेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने यात्रा में शामिल होने के लिए विकासखंड के सभी पंचों, सरपंचों, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों को आमंत्रित करने कहा है। विभाग ने पदयात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों का प्रतिवेदन नियमित रूप से पंचायत संचालनालय को भेजने के भी निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!