Advertisement
देशस्वास्थ्य

खुशखबरी: भारत में जल्द तैयार हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन, हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दावा…

खुशखबरी: भारत में जल्द तैयार हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन, हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दावा...

हैदराबाद विश्विद्यालय के बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट, स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज की डॉ. सीमा मिश्रा कोरोना वायरस के टीके को लेकर प्रयोग कर रही हैं. सीमा का कहना है कि वह कोरोना वायरस का टीका जल्द ही खोज लेंगी. उन्होंने एक पोटेंशियल वैक्सीन कैंडीडेट्स विकसित किए हैं, जिन्हें टी सेल एपिटोप्स नाम दिया गया है. ये नोवल कोरोना वायरस 2 के स्ट्रक्चरल और नॉन स्ट्रक्चरल सभी प्रोटीन्स को समाप्त करने के लिए तैयार किया जा रहा है, जिसकी फिलहाल परिक्षण किया जा रहा है.

ये वैक्सीन कैंडीडेट्स स्मॉल कोरोना वायरल पेपटाइड्स, मॉलेक्यूल्स हैं, जिनका उपयोग कोशिकाएं द्वारा इम्यून रेसपॉन्स को ट्रिगर करने के लिए किया जाता है, जिससे वो कोशिकाएं नष्ट हो जाएं जो इन वायरल पेप्टाइड्स को आश्रय दे रही हैं. इस नई खोज को लेकर यूनिवर्सिटी की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि कम्प्यूटेशनल सॉफ्टवेयर के साथ पावरफुल इम्यूनोफॉर्मेटिक्स एप्रोचेज के उपयोग से डॉ. सीमा मिश्रा ने इन पोटेंशियल एपिटोप्स को तैयार किया है. इन्हें इस प्रकार तैयार किया गया है, जिससे इनका उपयोग पूरी जनसंख्या को वैक्सीनेट करने के लिए किया जा सके.

आपको बता दें कि सामान्य तौर पर वैक्सीन की खोज में 15 वर्ष का समय लगता है, किन्तु पावरफुल कम्प्यूटनेशनल टूल्स की सहायता से इन वैक्सीन कैंडीडेट्स को जल्दी इनलिस्ट किया जा सकता है. इसमें केवल 10 दिन का समय लगता है.

error: Content is protected !!