Advertisement
लाइफस्टाइल

अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी बातें, जानिए WhatsApp की ये 4 कमाल की सेटिंग्स के बारे में…

मेसेजिंग ऐप Whatsapp पर हमारी निर्भरता दिनोदिन बढ़ती हुई जा रही है। वर्क फ्रॉम होम के दौर में तो यह और भी आवश्यक टूल बन गया है। ऐसे में आपकी चैट का सुरक्षित रहना बहुत आवश्यक है। इसलिए आज हम आपको वॉट्सऐप की 4 कमाल की सेटिंग्स के संबंध में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें ऐक्टिवेट करने पर कोई आपकी बातें नहीं पढ़ सकेगा।

​टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन

यह सेटिंग आपके वॉट्सऐप पर सिक्यॉरिटी की एक्स्ट्रा लेयर लगा देता है। यहां आपको एक पिन सेट करना पड़ता है। यदि किसी अनजान शख्स के हाथ आपका फोन लग गया तब यह बड़े काम का साबित हो सकता है। इसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाना होगा। फिर Account में जाकर Two-Step verification पर टैप करना होगा। यहां Enable पर क्लिक करके Pin सेट कीजिए।

Read Receipts कर लें बंद

इस फीचर का लाभ यह है कि सामने वाले को यह मालूम नहीं चल पाता कि आपने उनका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ लिया है। मैसेज पढ़ने के पश्चात भी ब्लू टिक नहीं होता है। इसके लिए वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाइए। यहां आपको Privacy में Read Reciepts का विकल्प नजर आएगा। इसे टर्न ऑफ कीजिए।

​फिंगरप्रिंट लॉक का करें उपयोग

आप अपने स्मार्टफोन के सिवा वॉट्सऐप हेतु भी फिंगरप्रिंट लॉक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन नजर आएगा। इसे इनेबल कीजिए। अब आपके सिवा कोई भी वॉट्सऐप को खोल नहीं पाएगा।

​चैट बैकअप कर लेवे बंद

चैट बैकअप लेने का लाभ यह रहता है कि आपकी चैट डिलीट होने के पश्चात भी वापस मिल सकती हैं। हालांकि इसमें खतरा यह है कि बैकअप गूगल एवं ऐपल अकाउंट्स पर सेव होता है, जिसके हैक होने का खतरा है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट ऑटो बैकअप को बंद रखिए। इसके लिए Settings में जाकर Chats ऑप्शन को चुनिए। यहां दिए गए Chat Backup पर क्लिक कीजिए तथा Backup to Google Drive में जाकर Never सिलेक्ट कीजिए।

error: Content is protected !!