Advertisement
अन्य

पोस्ट ऑफिस: क्या आपका भी पोस्ट ऑफिस में कोई अकाउंट है तो इस खबर को ज़रूर पढ़ें, 1 अप्रेल से हर ट्रांजेक्शन पर कटेंगे इतने रुपये..?

पोस्ट ऑफिस (Post office) में अकाउंट रखने वालों के लिए ये खबर परेशान कर सकती है। दरअसल, 1 मार्च को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने नोटिस जारी किया जिसके मुताबिक अब एक लिमिट के बाद से निकासी और जमा करने पर चार्ज किया जाएगा। इस नए नियम को 1 अप्रैल 2021 से लागू किया जाना है। इसके तहत अब एक लिमिट से ज्यादा बार कैश जमा करने और निकासी करने पर एक आधारिक चार्ज लगेगा।

इसे भी पढ़े… अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन का ये काम, नहीं लगाना होगा आरटीओ का चक्कर…

वहीं, सेविंग अकाउंट के लिए डिपॉजिट करना पूरी तरह मुफ्त होगा और एक महीने में केवल 4 बार निकासी पर किसी तरह का चार्ज नहीं होगा। उसके बाद कम से कम 25 रुपये या कीमत का 0.50 प्रतिशत चार्ज कटेगा। करेंट अकाउंट की बात करें तो 25 हजार रुपये तक की निकासी पर किसी तरह का चार्ज नहीं कटेगा लेकिन वहीं, उसके तुरंत बाद 25 रुपये का चार्ज लगना शुरू हो जाएगा।

आधार आधारित एईपीएस ट्रांसेक्शन पर किसी तरह की कोई नियम इस तरह का लागू नहीं किया गया है। ये पूरी तरह निशुल्क रहेगा। कैश का जमा करना और निकासी इसमें शामिल है। इन चार्जों में जीएसटी शामिल नहीं है। जीएसटी अलग से लगेगा।

error: Content is protected !!