देश

अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन का ये काम, नहीं लगाना होगा आरटीओ का चक्कर…

ड्राइविंग लाइसेंस के रिन्यूअल से लेकर डुप्लीकेट लाइसेंस, वाहनों के रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन के लिए अब आपको आरटीओ (RTO) के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सड़क और परिवहन मंत्रालय ने आज से आधार-प्रमाणीकरण (Aadhaar Authentication) आधारित कॉन्टैक्टलेस (संपर्क रहित) सेवाओं की शुरुआत की है। इसके तहत आप घर बैठे ऑनलाइन ही आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बता दें कि, हाल ही में सड़क और परिवहन मंत्रालय ने हाल ही में कॉक्टैक्टलेस सर्विस के लिए एक ड्राफ्ट जारी किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इस नियम को मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है और इसे लागू कर दिया गया है। इस सर्विस के लॉन्च होने के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन संबंधी सुविधाओं को ऑनलाइन ही कर सकते हैं।

Must Read: ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बनवाना हुआ और भी आसान, बस करना होगा ये काम

इन सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ: जानकारी के अनुसार वाहन मालिकों और ड्राइविंग लाइसेंस होल्डर्स अब 16 तरह के ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं और इसके लिए आधार प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी। इस सर्विसेज में लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल, ड्राइविंग लाइसेंस के धारक के एड्रेस में बदलाव, व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, व्हीकल के ओनरशिप के ट्रांसफर आवेदन, इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस और ट्रांसफर नोटिस जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें:

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और यहां से अपने राज्य का चुनाव करें।

अब लिंक आधार बटन पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से ड्राइविंग लाइसेंस चुनें।

यहां पर बॉक्स में ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें।
अब ‘गेट डिटेल’ पर क्लिक करें।

अब दिए गए बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

ध्यान रखें कि ये मोबाइल नंबर ही UIDAI में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें और प्रक्रिया को पूरा करें।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा।

इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में एंटर करने के बाद आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat