अन्य

छोटी सी गलती से एक झटके में कटेगा 20000 रुपए का ट्रैफिक चालान , मोटर रूल एक्ट में हुआ बदलाव…

अगर आप वाहन चालक या संचालक हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपको 20000 रुपए का चूना लगा सकती है. क्योंकि नए नियमों के तहत ओवलोडिंग को गंभीर ट्रैफिक नियमों का उलंघन माना गया है. आपको बता दें कि इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपए का अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा. ऐसा पहले भी हो चुका है जब ऐसा करने पर कई हजार के चालान कटने के मामने सामने आए है. इसलिए सड़क पर चलते समय ओवरलोडिंग का खास ध्यान रखें. क्योंकि आप भूलकर भी ओवरलोडिंग करते हैं तो मोटा जुर्माना भरने के लिए तैयार रहें. साथ ही इसमें जेल जाने का भी प्रावधान है.

ऐसे करें पता

आजकल आधुनिकता की वजह से आपका चालान ऑनलाइन हो जाता है. जिसमें आपको पता ही नहीं चलता कि आपका चालान कब हो गया है. क्योंकि पहले वाहन को रोककर उसके डॅाक्यूमेंट्स चैक किये जाते थे. अब जमाने के साथ-साथ चालान का तरीका भी बदल गया है. आप अपने मोबाइल पर चालान का मैसेज आने के बाद (https://echallan.parivahan.gov.in) वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें. आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा. वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें. मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपके जुर्माने से जुड़ी सारी डिटेल्स आपकी स्क्रीन पर होगी.

यदि आपका चालान हो जाता है तो उसे भरने के लिए भी आपको

(https://echallan.parivahan.gov.in/) पर जाएं. चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें. नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी. जिस चालान का भुगतान करना है, उसे तलाशें. चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें और अपना भुगतान कर दें.