Advertisement
अन्यस्वास्थ्य

टिप्सः एक्सरसाइज करते समय इन गलतियों से बचें महिलाएं, आप भी जानिए…

आप आकार से बाहर दिखते हैं, क्या आपने कुछ अतिरिक्त किलो वजन बढ़ाया है? जब आपका वजन अधिक होता है या जब आप ‘मोटे’ होते हैं तो यह बहुत ही सामान्य बातें सुनने को मिलती हैं। जबकि हम कहते हैं कि किसी को अपनी त्वचा में सहज होने की जरूरत है, हम भूल जाते हैं कि समाज ने कुछ तरीकों का सीमांकन किया है जिसमें एक महिला को दिखना चाहिए, हम हर जगह युक्तियों, तरकीबों, रहस्यों, शेक, चाय, रैप्स और एक नए के साथ बमबारी कर रहे हैं। सनक आहार योजनाएं हर 6 महीने में सामने आती हैं।

हालांकि ये फैंसी डाइट प्लान काफी आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन कई मामलों में, किसी को वांछित परिणाम नहीं मिलते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि तौल मशीन के साथ इस निरंतर लड़ाई के पीछे क्या कारण है जो आपको वह नहीं दे रहा है जो आप चाहते हैं? फिटर की प्रीमियम कोच अदिति गुप्ता के अनुसार, फिटनेस की खोज में महिलाएं कुछ सामान्य गलतियाँ करती हैं, उनमें से कुछ हैं:

प्रोटीन आपको मोटा कर देगा

प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है; इसकी भूमिका आपको ‘मोटा’ बनाने की नहीं बल्कि दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने की है। इसके अलावा, प्रोटीन में आपको लंबे समय तक तृप्त रखने और आपकी भूख को नियंत्रित करने का एक अच्छा गुण होता है। दिन के हर भोजन में एक प्रोटीन तत्व होना चाहिए, बस यह सुनिश्चित करें कि आपके दैनिक सेवन की निगरानी की जाए। महिलाओं को न्यूनतम अनुशंसित दैनिक सेवन से अधिक का सेवन करना चाहिए, जो कि 1.2 ग्राम/किलोग्राम है। एक अच्छे वर्कआउट के बाद, प्रोटीन वर्कआउट की हुई मांसपेशियों को ठीक करने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को कम करने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

भारोत्तोलन आपको भारी दिखाएगा

कार्डियो ही क्यों करें? कार्डियो फैट बर्न करने में मदद करता है, जबकि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज फैट बर्न करने के अलावा आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित परिणाम प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए दोनों प्रकार के वर्कआउट को संयोजित करें। यह मांसपेशियों को मजबूत करता है और चयापचय को बेहतर स्थिति में रखते हुए उन मांसपेशियों को बनाए रखता है, जिससे आपको सबसे बेहतर तरीके से वसा खोने में मदद मिलती है।

क्या आप पर्याप्त सोते हैं?

महिलाओं के रूप में, ज्यादातर समय, काम और नौकरी को प्राथमिकता दी जाती है और नींद शायद सूची में आखिरी है। जब आप अपनी फिटनेस यात्रा पर होते हैं और नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, तो नींद जरूरी हो जाती है। जब आप सो रहे होते हैं तब शरीर को आराम करने और ठीक होने का मौका दिया जाता है। तो, सुनिश्चित करें, आपको रात की अच्छी नींद आती है।

एक अध्ययन के अनुसार, ‘अपर्याप्त नींद वसा को कम करने के लिए आहार संबंधी प्रयासों को कमजोर करती है, मानव नींद की मात्रा कम ऊर्जा सेवन के समय वसा रहित शरीर द्रव्यमान के रखरखाव में योगदान करती है। पर्याप्त नींद की कमी वजन घटाने और संबंधित चयापचय जोखिम में कमी के लिए विशिष्ट आहार हस्तक्षेप की प्रभावकारिता से समझौता कर सकती है।

error: Content is protected !!